GMCH STORIES

निदेशक ने नेहरु युवा केन्द्र का निरीक्षण कर आदर्श ग्राम बनाने के दिये निर्देश

( Read 9285 Times)

22 Oct 20
Share |
Print This Page
निदेशक ने नेहरु युवा केन्द्र का निरीक्षण कर आदर्श ग्राम बनाने के दिये निर्देश

भीलवाडा, भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के स्वायतशाषी संगठन नेहरू युवा केन्द्र के निदेशक श्री भुवनेश जैन दो दिवसीय दौरे पर भीलवाडा आये। उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र भीलवाडा का निरीक्षण कर आदर्श ग्राम बनाने के निर्देश दिये।
        नेहरु युवा केन्द्र भीलवाडा के युवा समन्वयक सुमित यादव ने बताया कि निदेशक ने प्रथम दिन  आसींद के युवा मण्डल नेहरू युवा संस्थान ईंरास का निरीक्षण किया एवं उन्हें उनके पौधारोपण, ग्राम विकास के कार्य, कोरोना रोकथाम एवं अन्य सार्थक प्रयासों के लिए सराहना की साथ ही हर घर में तुलसी एवं नीम गिलोय लगाने के लिए और पूर्व की तरह ही प्रेरणादायक कार्य करते रहने के लिए प्रेरित किया।
        दूसरे दिन  नेहरू युवा केन्द्र भीलवाडा से जुडे राष्ट्रीय युवा स्वयमसेवकों की बैठक ली एवं उन्हें 25 आदर्श ग्राम बनानें एवं ग्रामीण सभाओं में युवाओं की भागीदारी बढाने का लक्ष्य दिया। बैठक के अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के तहत डिजीटल कैम्पेन चलाने एवं ज्यादा से ज्यादा युवाओं को तकनीक का उचित उपयोग लेने हेतु प्रेरित करने काआव्हान किया।  इसके साथ ही ग्रामीण युवाओं को आजीविका के लिए आत्म निर्भर बनाने के लिए उनमें जागरूकता लाने  के लिए प्रेरित किया। स्वयमसेवकों को काम को आत्म संतुष्टि के साथ करने का प्रोत्साहन दिया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता के लिए ’’क्लीन विपेज-ग्रीन विपेज’’ कार्यक्रम के तहत छोटे-छोटे व्यावहारिक बदलाव लाने के लक्ष्य का अनुसरण का सुझाव दिया। इसकी शुरुआत मानसिकता परिवर्तन से करने पर जोर दिया।
         उन्होंने फिट इण्डिया कार्यक्रम के अंतर्गत ’’मै फिट-तो इण्डिया फिट’’, नशामुक्ति एवं तमाम बुरी लत तथा व्यसनों से छुटकारा, सेवाभाव, श्रमदान, निष्काम कर्म की प्रेरणा दी। कोरोना महामारी से बचाव के लिए युवाओं को ’’मेरा परिवार-मैं जिम्मेदार’’, ’’जब तक दवाई नही-ंतब तक ढिलाई नहीं’’, ’’मास्क नहीं तो टोकेंगे-कोरोना को रोकेंगे’’, ’’बदलकर अपना व्यवहार- करें कोरोना पर वार’’ का संदेश दिया तथा कोरोना जागरूकता पोस्टर का विमोचन किया।
             बैठक में केन्द्र के लेखाकार जगदीश शर्मा, कार्यालय सहायक भँवरलाल शर्मा एवं राष्ट्रीय युवा स्वयमसेवक उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like