GMCH STORIES

जिला कलेक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

( Read 5897 Times)

08 Jul 20
Share |
Print This Page
जिला कलेक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

भीलवाड़ा / जिला कलेक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने मंगलवार को जिला कलेक्टर सभागार में समस्त विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में एडीएम प्रशासन श्री राकेश कुमार, जिला परिषद सीईओ गोपाराम बिरदा, बदनोर एसडीएम श्री अतहर आमिर खान, एडीएम सिटी एनके राजौरा सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।
           बैठक का एजेंडा रखते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि नियमित रूप से होने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा की जाएगी। सभी विभाग आपसी तालमेल बनाए रखते हुए अपनी योजनाओं की प्रगति सुनिश्चित करें। अन्तर्विभागीय प्रकरणों को साप्ताहिक बैठक में उठाया जाए ताकि उनका हल निकाल कर आगे बढ़ा जा सके। उन्होने सभी अधिकारियों से कहा कि बजट घोषणाएं विधानसभा में राज्य सरकार द्वारा किया गया वादा होती है जिन्हें प्राथमिकता के साथ पूरा करने का लक्ष्य रखें। साथ ही अपने विभागों की योजनाओं का आमजन को समय पर लाभ मिल सके ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें। शिकायतों के निस्तारण को प्राथमिकता देते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी कार्यालय से प्राप्त आॅनलाइन या आॅफलाइन शिकायतों एवं 181 नंबर पर दर्ज प्रकरणों का त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण किया जाए। अपने कार्यालयों में प्राप्त होने वाली शिकायतों को भी 181 पर दर्ज किया जाए ताकि उनके फोलो अप में आसानी रहे। प्रभारी मंत्राी की बैठक में दिए गए निर्देशों की समय पर पालना भी सुनिश्चित की जाए और जनप्रतिनिधियों की ओर से प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उन्हें त्वरित गति से निस्तारित किया जाए।
           बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभागों की योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए उनकी प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने और अवैध कनेक्शनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। फ्लोराइड से प्रभावित गांव में शुद्ध पेयजल की सप्लाई व्यवस्था करने को भी कहा गया। चंबल योजना के तहत जहां सप्लाई नेटवर्क तैयार हो गया है वहां पैकेज के पूरा होने की प्रतीक्षा कये बिना कनेक्शन देकर ग्रामीणों को लाभान्वित करने को कहा गया। अधिकारियों ने अवगत कराया कि सितंबर से जहाजपुर का गांवों को चंबल का पानी मिलना शुरू हो जाएगा।  मुख्यमंत्राी जन आवास के कार्य शीघ्र पूरे कर सफल आवेदकों को कब्जा सौंपने के निर्देश यूआईटी के अधिकारियों को दिए गए। चिकित्सा विभाग को विभिन्न योजनाओं जैसे जननी सुरक्षा, राज्यश्री निशुल्क दवाई एवं निशुल्क जांच आदि के समुचित क्रियान्वयन करने एवं मौसमी बीमारियों को लेकर सचेत रहने के निर्देश दिए। राजकीय विद्यालयों के जर्जर कक्षा कक्षों को ठीक कराने एवं बच्चों के नामांकन के साथ आधार रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग, उद्योग, कृषि विभाग, आयोजना, सूचना एवं प्रौद्योगिकी आदि विभागों की योजनाओं की प्रगति के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।
नियमित निरीक्षण पर रहे जोरः
            जिला कलेक्टर ने कहा कि विभागीय योजनाओं की जमीनी स्तर पर प्रगति का अवलोकन करने के लिए नियमित निरीक्षण किए जाएं एवं तकनीक की सहायता लेते हुए अपने निरीक्षणों के फोटोग्राफ एवं रिपोर्ट का संधारण किया जाए
बिजली की शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम सुदृढ़ करेंः
           जिला कलेक्टर ने अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि वे बिजली संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए अपने कंट्रोल रूम को सुदृढ़ करें। कंट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायतों को समय पर निस्तारित करने की व्यवस्था करें। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिले में बिजली संबंधी समस्या के समाधान के लिए लैंडलाइन नंबर 232742 तथा टोल फ्री नंबर 1800 180 6565 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। बैठक के दौरान ट्रांसफार्मर पर लोड, कृषि कनेक्शन की स्थिति, बिजली सप्लाई, ट्रिपिंग आदि पर विस्तार से चर्चा की गई।
ग्राम पंचायतों पर रिकार्ड संधारित करेंः
          जिला कलेक्टर ने कहा कि अक्सर यह देखने में आता है कि ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों एवं खरीद संबंधी रिकार्ड ठीक तरीके से संधारित नहीं होता है। इसकी जांच करते हुए रिकार्ड सही तरीके से संधारित करने के निर्देश सीईओ जिला परिषद को दिए। उन्होंने नरेगा के तहत उचित श्रमिक नियोजन एवं कार्यों में होने वाली अनियमितताओं पर अंकुश लगाने को भी कहा। आवास योजना के तहत बकाया लक्ष्य को शीघ्र प्राप्त करने के निर्देश भी दिए।
कस्तूरबा गांधी विद्यालय के लिए भूमि आवंटित
         शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बिजोलिया में कस्तूरबा गांधी विद्यालय की स्थापना हेतु जमीन आवंटन के प्रकरण पर ध्यान दिलाया। इस पर कलक्टर ने आवंटन की कार्यवाही हो जाने की जानकारी देते हुए हांथोहाथ आवंटन पत्रा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को सौंप दिया। किकोड़ा जागीर पंचायत मुख्यालय पर जर्जर विद्यालय भवन को हटाने के आदेश हो चुके हैं। इस संबंध में विद्यालय के बच्चों के लिए अन्यत्रा बैठने की अस्थाई व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
बजरी परिवहन करने वाले वाहनों पर लगाए भारी जुर्माना
          अवैध बजरी खनन एवं परिवहन पर लगाम नहीं लगने पर नाराजगी जताते हुए जिला कलेक्टर ने खनन एवं परिवहन विभाग को संयुक्त कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिन वाहनों में बजरी परिवहन किया जा रहा है उन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, खनन विभाग एवं परिवहन विभाग के विभिन्न कानूनों के तहत भारी जुर्माना लगाया जाए ताकि अवैध परिवहन करने वाले वाहन मालिकों को हतोत्साहित किया जा सके। इसके लिए उन्होंने अभियान चलाकर परिणाम देने के निर्देश दिए अभी तक दर्ज हुई एफ आई आर में भी फोलो करते हुए आगे की कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like