GMCH STORIES

महात्मा गांधी नरेगा योजना ने दिया आजीविका को आधार

( Read 14724 Times)

04 Jun 20
Share |
Print This Page
महात्मा गांधी नरेगा योजना ने दिया आजीविका को आधार

भीलवाडा / महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत सार्वजनिक कार्यो व व्यक्तिगत लाभ के कार्य करवाये जा रहे है जिसमें सार्वजनिक कार्यो में सडक ,तालाब ,नाडी आदि विभिन्न परिसंपत्तियों का निर्माण किया जा रहा है।  जिलें में मनरेगा योजना से सार्वजनिक परिसंपत्तियों के निर्माण के साथ - साथ व्यक्तिगत लाभ के कार्यो के तहत जाबकार्डधारी एस.सी ,एस.टी ,बी.पी.एल परिवारों को महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत खेतों में सुधार हेतु अधिकत 3 लाख तक की राशि के कार्य करवाये जा रहे है ।
 मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गोपाल राम बिरडा ने बताया कि मनरेगा योजनान्तर्गत 100 दिवस के कार्य से मजदूरी के साथ ही ग्रामीणों की स्थाई आजीविका का आधार तैयार हो सके इसके लिए योजनान्तर्गत व्यक्तिगत लाभार्थियों के खेतों में भूमि सुधार व बागवानी के कार्य मनरेगा अन्तर्गत करवाये जा रहे है। योजनान्तर्गत व्यक्तिगत लाभ के कार्यो के तहत पात्रा परिवारों को जमीन के आधार पर समतलीकरण ,तालाब की मिट्टी डालना ,मेडबन्दी, टांका व धोरा निर्माण, थोर फैंसिग व फलदार पौधारोपण आदि के कार्य करवाये जा रहे है । व्यक्तिगत लाभ के कार्यो पर लाभार्थी स्वयं अपने परिवारजनों के साथ अपने खेत में कार्य करके मजदूरी के साथ अपने खेतो के सुधार का कार्य कर सकता है । ग्रामीण श्रमिकों को 100 दिवस का कार्य मनरेगा से दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उसके पास स्थाई आजीविका का आधार हो जिससे उसकी आजीविका में वृद्धि हो सके इस हेतु व्यक्तिगत लाभ के कार्य प्राथमिकता से करवाये जा रहे है । वित्तीय वर्ष 2019-20 में जिले में 1307 व्यकितगत लाभार्थियों के कार्य स्वीकृत किये जाकर कार्य प्रारम्भ करवाये गये थें तथा इस वर्ष भी प्राथमिकता से व्यक्तिगत लाभ के कार्येा की स्वीकृतियां जारी की जा रही है।  
        व्यक्तिगत लाभ के कार्यो के तहत करवाये जा रहे कार्यो से किसानों ने अपने बंजर पडे खेतों का सुधार किया है । पूर्व में धन की कमी के कारण किसान चाह कर भी भूमि सुधार नही करवा पाता था। पूरे वर्ष मजदूरी से प्राप्त राशि पेट भराई व आवश्यक कार्यो में ही पूरी हो जाती थी। ऐसी स्थिति में भूमि सुधार करवाना या आजीविका का कोई अन्य स्रोत तैयार कर पाना एक स्वपन मात्रा था । कुछ किसान विपरित परिस्थितयों के के बाद भी अपने खेेतो का सुधार करने का प्रयास करते तो उन्हे उसके लिए या तो उसे जमीन गिरवी रख कर कार्य करना होता था या अन्य कोई कीमती वस्तु व गहने बेचने पडते थे । महात्मा गांधी नरेगा योजना में अनुमत गतिविधियों द्वारा खेत की क्षमता के आधार पर तकमीना तैयार कर भूमि सुधार हेतु 3 लाख तक की राशि के कार्य करवाये जा रहे है । जिससे अपने खेतो के सुधार के सपने को मजदूर पूरा कर पाने में सक्षम हो पाया है । जिले में मनरेगा अन्तर्गत मजदूरी करके जीवनयापन करने वाले श्रमिकों को खेतो को हरा भरा करने का सपना योजनान्तर्गत पूरा हो पाया है । खेतो में सुधार करने से आजीविका के स्रोत बढे है व आय बढने से अब यह किसान कृषि उपयोगी यंत्रा व संसाधनो का क्रय करके उन्नत कृषि कर पाने के योग्य हुए है । किसानों के खेतो में फलदार पौधारोपण कार्य भी किये गये है जिससे कृषक खेतों में दूगुनी आय प्राप्त कर रहे है। ऐसी ही कहानी लालाराम बैरवा की है।
पंचायत समिति शाहपुरा की ग्राम पंचायत अरनिया घोडा के लाभार्थी श्री लाला राम बैरवा के खेत में महात्मा गंाधी नरेगा योजनान्र्गत भूमि सुधार का कार्य किया गया तथा 1 बीघा क्षेत्रा में अमरूद के 30 पौधे लगाये गये । महात्मा गांधी नरेगा योजना से किये गये भूमि सुधार के कार्यो से फसलो की पैदावार बढ़ी है । फसलों के 
साथ साथ खेत में लगाये गये अमरूद के पौधों से 50 हजार सालाना आय में बढोत्तरी हुई है । लाला राम द्वारा खेतो में गेहू व मक्का की खेती व अमरूद उत्पादन का कार्य किया जाता है । लाला राम  का कहना है कि एक समय था जब मजदूरी के अलावा पैसा कही देखने को नही होता था परन्तु मनरेगा अन्तर्गत खेत सुधार के कार्य के बाद अब बचत भी होने लगी है जिससें मैने पशु खरीदे है अब खेती से साथ प्शुपालन भी करने लगा हॅू । महात्मा गांधी नरेगा योजना से किये गये इस कार्य से मुझे आजीविका के विभिन्न विकल्प मिले है जिसने मेरे जीवन को नई रोशनी व दिशा प्रदान की है।
संलग्न फोटो 1 से  3 तक।---000---
प्रधानमंत्राी जन-धन खाते से राशि निकालने की वितरण की तारीखें तय 
भीलवाड़ा, 3 जून/ प्रधानमंत्राी जन धन योजना से पैसे निकालने की तारीख प्रधानमंत्राी गरीब कल्याण पैकेज योजना  अंतर्गत लाभार्थियों के खातों से पैसे का विवरण करने के लिए तारीख तय की गई है।
        सहायक अग्रणी जिला प्रबंधक अनिल आंचलिया ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्राी गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्राी जन धन योजना की महिला खाता धारकों को अगले 3 माह तक 500 रु.  प्रदान किए जायेंगे।  कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए स्वयं धन निकासी के लिए तारीख तय की गई है।  खातों के अंतिम अंक 0 से 1 अंक का भुगतान 5 जून को, अंतिम अंक 2 और 3 का भुगतान 6 जून को, अंतिम अंक 4 और 5 का 8 जून को, अंतिम अंक 6 और 7 का 9 जून और अंतिम अंक 8 और 9 का भुगतान 10 जून को तथा 11 जून के बाद सामान्य तरीके से राशि का आहरण बीसी पाइंट शाखा से किया जा सकेगा।  इस संबंध में खाताधारकों के पास एस एम एस पी बैंक द्वारा भेजा जाएगा। इसमें राशि से निकालने की तारीख के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
        उन्होंने बताया कि उपलब्ध सूचनाओं के अनुसार जिले में करीब 695000 खाताधारक है। बैंक शाखाओं ने सोशल डिस्टेसिंग के लिए पूरे प्रबंध किए हैं, जैसे गोले बनाए गए हैं। रस्सी लगाई गई है। सिंगल विंडो बनाई गई है। हैंड वाॅशर सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। बीसी पाइंट पर इस संबंध में पूरी व्यवस्था की गई है। सारे बैंकों को आदेश दिये हैं कि एटीएम सुचारु रुप से चालू रखें।
---000---
कंपनियों में होमगार्ड स्वयं सेवकों के लिये आॅन लाईन आवेदन पत्रा आमंत्रित
भीलवाड़ा, 3 जून/  राजस्थान गृह रक्षा अधिनियम  1963 एवं उसके अध्यधीन पारित नियमों के निहित प्रावधानों  के अंतर्गत राजस्थान गृह रक्षा (होमगार्ड) के विभिन्न जिला प्रशिक्षण केन्द्रों, उपकेन्द्रों एवं सीमा गृह रक्षा दल की बटालियनों की विभिन्न कंपनियों में होमगार्ड स्वयंसेवकों के 2500 रिक्त पदों पर नामांकन (इनरोलमेंट) के लिये योग्य अभ्यर्थियों से आॅनलाईन आवेदन 10 जून से आमंत्रित किये जाने हैं।
समादेष्टा, गृह रक्षा प्रशिक्षण केन्द्र भीलवाडा ने बताया कि योग्य अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन आवेदन पत्रा 10 जून से 9 जुलाई रात्रि 12 बजे तक आॅन लाईन भरे जासकेंगे। अभ्यर्थियों के नामांकन हेतु मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण हो, 1 अपे्रल 2020 को 18 वर्ष से कम एवं 35 वर्ष से अधिक आयु नहीं हो, आवेदक संबंधित जिले का मूल निवासी होकर भर्ती केन्द्र, उपकेन्द्र से संबंधित नगर निगम, नगर परिषद, नगरपालिका, तहसील में गत 3 वर्षा से लगातार निवासरत होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रा राज्य सरकार की वेबसाईट ीजजचरूध्ध्ीवउमण्तंरंेजींदण्हवअण्पदध्ीवउमहनंतक पर भी प्रकाशित की गई है।---000---


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like