GMCH STORIES

ग्रामीण इलाके में कम्यूनिटी संक्रमण रोकना बड़ी चुनौती-- जिला कलक्टर

( Read 11430 Times)

28 May 20
Share |
Print This Page
ग्रामीण इलाके में कम्यूनिटी संक्रमण रोकना बड़ी चुनौती-- जिला कलक्टर

भीलवाड़ा / जिला कलक्टर श्री राजेंद्र भट्ट ने जिले के सभी उपखंड स्तरीय अधिकारियों से कहा है कि अन्य राज्यों से आ रहे प्रवासियों के चलते ग्रामीण इलाके में कम्यूनिटी संक्रमण को रोकना बड़ी चुनौति है। इसके लिए क्वान्टीन के संबंध में विशेष ध्यान देकर संक्रमितों को पूरी तरह से आइसोलेट रखने पर जोर दिया जाना चाहिए। बुधवार को वीसी के माध्यम से वे सभी अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। जिला मुख्यालय पर वीसी के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक श्री हरेंद्र महावर, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री राकेश कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर सिटी श्री एनके राजोरा, जिला परिषद सीईओ श्री गोपालराम बिरड़ा, जिला रसद अधिकारी श्री सुनील वर्मा, नगर परिषद आयुक्त श्री एनएल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुस्ताक खान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
               जिला कलक्टर ने बुधवार को एक ही परिवार के छह संक्रमितों का उदाहरण देते हुए कहा कि होम क्वारन्टीन की ठीक से पालना न होने से एक व्यक्ति ने परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमित कर दिया। इस दौरान परिजन अन्जाने में अन्य व्यक्तियों के संपर्क में आते हैं तो कम्यूनिटी संक्रमण की संभावना बढ़ा देते हैं। इसलिए होम क्वारन्टीन रखने से पहले यह सुनिश्चित किया जाए कि उस घर में उस व्यक्ति के पूरी तरह से आइसोलेट रहने के लिए आवश्यक सुविधाएं हैं अथवा नहीं। अगर अलग से कमरे आदि की सुविधा नहीं है तो उसे संस्थागत क्वारन्टीन में शिफ्ट किया जाए। संस्थागत क्वारन्टीन पर भी इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि बाथरूम-टाॅयलेट या अन्य कोई वस्तु सामुहिक रुप से उपयोग में नहीं लाई जाए। यदि लाई जाती है को हर बार उपयोग से पूर्व और पश्चात अच्छी तरह से सेनीटाइज करना सुनिश्चित किया जाए।
प्रवासियों की सूची तत्काल उपलब्ध करवाएंः
               जिला कलक्टर ने कहा कि बंगाल, ओडिसा, बिहार, झारखंड व पूर्वोत्तर के राज्यों में जाने के इच्छुक प्रवासी मजदूरों की सूची तत्काल उपलब्ध करवाई जाए ताकि विशेष ट्रेन के माध्यम से उन्हे भिजवाने की व्यवस्था की जा सके। उत्तर प्रदेश ने 29 मई के पश्चात प्रवासियों को प्रवेश देने से मना कर दिया है। इसलिए उत्तर प्रदेश जाने के इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को गुरुवार तक अनिवार्य रुप से बसों द्वारा रवाना कर दिया जाए। इस संबंध में जिले में कुल 73 बसें आवंटित की गई हैं जो अलग-अलग उपखंड मुख्यालयों से श्रमिकों को लेकर उत्तर प्रदेश के लिए रवाना होगी। गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के प्रवासियों को भी बसों द्वारा भेजा जाएगा। इनके साथ ही अन्य राज्यों में जाने के इच्छुक प्रवासियों की सूची शीघ्र उपलब्ध करवा दी जाए ताकि इस माह के अंतिम दिनांक से पूर्व प्रवासियों को भेजना का कार्य पूर्ण कर लिया जाए।
चिकित्सकीय निर्देशों की सख्ती से करवाएं पालनाः
                कोरोना से जुड़ी गाइडलाइन की पालना सख्ती से करवाने के निर्देश भी जिला कलक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों को दिए। मास्क पहने बिना सामग्री क्रय-विक्रय करने, सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने, क्वारन्टीन भंग करने जैसी शिकायतें मिलते ही तुरंत कार्यवाही करते हुए जुर्माना वसूला जाए। साथ ही  समझाइश कर आगे से ध्यान रखने हेतु पाबंद किया जाए। निर्देशों की पालना के संबंध में दुकानदारों से लिखित में बंध पत्रा भी लिया जाए।
कानून व्यवस्था बनाए रखन के लिए रखें समन्वयः
             उपखंड स्तर पर वीसी में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्रशासन एवं सभी कार्यकारी विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय रखते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने का कार्य करें। फिलहाल जिले में थाना क्षेत्रों के विभिन्न इलाकों व 41 गांवों में निषेधाज्ञा लगी हुई है। नियमों की पालना नहीं करने वालों से जुर्माना वसूलने के लिए चालान बुक्स जिले के सभी थानों में पहुंचा दी गई है।
खाद्य सुरक्षा के अलावा वंचितों का शीघ्र करें सर्वेः
               राज्य सरकार के निर्देश हैं कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले ग्रामीणों के अलावा अन्य वंचितों को भी दो माह का गेंहूं निशुल्क उपलब्ध करवाया जाना है। इस हेतु व्यापक आॅनलाइन सर्वे बीएलओ के माध्यम से किया जा रहा है। सर्वे शीघ्र करने के निर्देश भी जिला कलक्टर ने दिए। उन्होने कहा कि निर्देशानुसार अन्य राज्यों के वंचित व्यक्ति जो यहीं ठहरे हुए हैं, उन्हे भी इस लाभ हेतु जोड़ना है। ब्लाॅक मे प्राप्त हो रहे जनाधार कार्ड का ई-मित्रा के माध्यम से वितरण किया जाए जिसे उक्त सर्वे व फाॅर्म-4 की एंट्री में प्रयुक्त किया जा सके।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like