GMCH STORIES

3 माह की नवजात ने हराया कोरोना को

( Read 7056 Times)

27 May 20
Share |
Print This Page
3 माह की नवजात ने हराया कोरोना को

भीलवाड़ा, कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की उचित देखभाल में लगे चिकित्सकों के सामने कभी कभार ऐसी स्थिति आ जाती है कि समाधान हेतु उन्हें बडी मुश्किल आती है। ऐसी ही मुश्किल एमजी अस्पताल के डाक्टरों के सामने आई लेकिन जिला कलक्टर के निर्देशन में पीएमओ डाॅ. अरुण गौड की टीम ने समस्या का उचित समाधान निकाल ही लिया।
             दरअसल सहाडा के डियास निवासी रमेश नाथ व उसकी तीन माह की दूध मुंही बच्ची हिमांशी की कोरोना जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव आई थी जबकि उसकी पत्नी और तीन व पांचसाल की दो अन्य बच्चियांें की रिपोर्ट नेगेटिव आई।  तीन माह की दूध मुंही बच्ची के लिये मां का दुग्धपान अति आवश्यक होने से उसे मां से दूर रखना संभव नहीं था। साथ ही तीन व पांच वर्षीय दोनों बच्चियों को कोई रिश्तेदार अपने पास रखने को राजी नहीं था। ऐसे में पीएमओ डाॅ. अरुण गौड ने जिला कलक्टर से मार्ग दर्शन प्राप्त कर अपनी टीम के डाॅ. कुलदीप सिंह, डाॅ. इन्द्रा एवं आरआरटी के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर समस्या  का हल निकाला।
               पाॅजिटिव पिता व पाॅजिटिव तीन माह की बच्ची को एक काॅटेज रुम में शिफ्ट किया गया। तीनों नेगेटिव मां व अन्य दो बेटियों को पास ही के दूसरे काॅटेज रुम में रखा गया। मां को पीपीई किट, हेण्ड सेनीटाईजेशन व सोशल डिस्टेन्स के बारे में बारीकी से प्रशिक्षित किया और समझाया कि किस प्रकार बच्ची को दुग्ध पान कराना है। इस प्रकार डाॅक्टरों की विशेष देखभाल व उनके निर्देशन में मां द्वारा कराये गये
सुरक्षित दुग्धपान की बदौलत बच्ची ने कोरोना पर विजय प्राप्त की। दूसरी व तीसरी जांच नेगेटिव आने पर बच्ची को डिस्चार्ज कर दिया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like