कौशल प्रशिक्षण से ही कुशाल भारत का सपना पूरा होगा : लक्ष्मण वडेरा

( Read 4960 Times)

16 Jul 16
Share |
Print This Page

बाडमेर । कौशल प्रशिक्षण से ही कुशाल भारत का सपना पूरा होगा। यह बात कमठा मजदूर यूनियन बाडमेर के अध्यक्ष लक्ष्मण वडेरा ने विश्व कौशल दिवस पर राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के शास्त्री नगर में चल रहे सिलाई एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कही। मजदूर नेता ने कहा कि अपने पैरा पर खडे होने एवं आत्मनिर्भर होने के लिए कौशल की आवश्यकता कौशल प्राप्त करके युवा देश के सामाजिक एवं आर्थिक विकास को गति देने वाली ताकत बन सकते है। भारत सरकार के स्किल इंडिया की तर्ज पर राजस्थान सरकार कौशल विकास के प्रशिक्षण देकर युवाओं के स्वरोजगार अवसर पैदा किये जा रहे है।
प्रशिक्षण प्राप्त करके युवा सरकारी नौकरी का मोहताज नही रहेगा तथा आम जनता की जरूरतों को कौशल प्रशिणार्थी पूरा करके अपने परिवार की जरूरते पूरी कर सकते है। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम बाडमेर के जिला प्रबंधक मुकेशसिह राठौड ने कहा कि कौशल के माध्यम से बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्राप्त होगे। सरकार बेरोजगार युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण देकर बेरोजगारी समाप्त करना चाह रही है। कम्यूनिरी अर्ग्रिनाईजर भटराज बारूपाल ने कहा कि कौशल से ही बेरोजगारी हटेगी सरकार युवाओं को प्रशिक्षित करके रोजगार के लिये तैयार कर रही है। प्रशिक्षण केन्द्र संचालक व्यास ने प्रशिक्षण में दिये जा रहे प्रशिक्षण की जानकारी दी। ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षक सुनिता बखताणी ने ब्यूटी पार्लर को प्रशिक्षण प्राप्त करके युवतियों स्वंय आमदनी कमाकर अपने पैरो पर खडी हो सकती है ललिता चौहान सिलाई प्रशिक्षक ने सिलाई के सिखने से आय के स्त्रोत बढने की बात कही।
प्रशिक्षण केन्द्र से विश्व कौशल दिवस पर कौशल एवं आजीविका विकास दिवस निगम के प्रशिणार्थियों ने रैली निकाली रैली को कमठा मजदूर यूनियन बाडमेर के अध्यक्ष लक्ष्मण वडेरा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली के माध्यम से कौशल का संदेश बाडमेर को दिया गया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaisalmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like