GMCH STORIES

वागड़ी और हिन्दी गीतों की माधुरी से मतदाता मनुहार की कवायद शुरू

( Read 13092 Times)

16 Oct 18
Share |
Print This Page
वागड़ी और हिन्दी गीतों की माधुरी से मतदाता मनुहार की कवायद शुरू बांसवाड़ा| विधानसभा आम चुनाव के तहत मतदाताओं को अनिवार्य व नैतिक मतदान के संदेश को पहुंचाने के जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा की जा रही पहल के अंतर्गत अब वागड़ी व हिन्दी गीतों का सहारा लिया जाएगा। इस कार्य के लिए स्वीप प्रकोष्ठ व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कवायद प्रारंभ कर दी गई है।
स्वीप प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी व जिला परिषद सीईओ डॉ.भंवरलाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को अब वागड़ी और हिन्दी गीतों की माधुरी के साथ मतदान की महत्ता बताते हुए अधिकाधिक मतदान की मनुहार की जाएगी। इसके लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में स्थानीय साहित्यकारों और कलाकारों के दल ने रविवार को वागड़ी और हिन्दी गीतों की रिकार्डिंग की और जल्द ही इन गीतों को अंतिम स्वरूप देते हुए इनके संदेश को गांव-गांव, ढाणी-ढाणी पहुंचाया जाएगा।
पांच गीतों में पहुंचेगा मतदान और वीवीपेट का संदेश:
सीईओ डॉ. भंवरलाल ने बताया कि आरंभिक चरण में जिले के ख्यातनाम रंगकर्मी और गीतकार सतीश आचार्य द्वारा लिखे हुए पांच गीतों का चयन किया गया है इसमें तीन गीत वागड़ी और दो गीत हिन्दी के हैं। उन्होंने बताया कि इन गीतों में वागड़ी में ‘सुख नो संदेशो आईवो, स्वीप नो रंग लाग्यो...’, ‘अमारी आ वाते, मली ने विशारो....’ व ‘हामरो...हामरो....हामरो’, तथा हिन्दी में ‘अभियान रे...आया स्वीप अभियान, इस पर हमें अभिमान.’ तथा ‘भूल ना जाना, भैयाजी भूल ना जाना...’ की रिकार्डिंग की गई। इन गीतों में गायक स्वर दीपिका दीक्षित, कल्पना मेहता, बरखा जोशी व अचल शाह के है जबकि वाद्ययंत्रों पर कन्हैयालाल राव और हेमंत राव ने संगत दी। गीतकार सतीश आचार्य, संगीत संयोजन अचल शाह और निर्देशन जनसंपर्क उपनिदेशक कमलेश शर्मा ने किया। रिकार्डिंग दौरान स्वीप प्रकोष्ठ के सहायक नोडल अधिकारी भूपेश पण्ड्या और रिकार्डिंग इंजीनियर ब्रजेश कथुनिया मौजूद रहे।
मतदाताओं तक पहुंचेगी अधिकारियों की आवाज:
स्वीप प्रकोष्ठ के सहायक नोडल अधिकारी भूपेश पण्ड्या ने बताया कि इन गीतों के साथ ही राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार, जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर भगवती प्रसाद, जिला पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत और स्वीप प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी व सीईओ डॉ. भंवरलाल के मतदाताआंे को संबोधित किए हुए वागड़ी व हिन्दी संदेश भी रिकार्ड किए जाएंगे और इन्हें मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से इन गीतों के साथ सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like