GMCH STORIES

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में चला विशेष अभियान

( Read 6046 Times)

21 Aug 18
Share |
Print This Page
विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में चला विशेष अभियान बांसवाड़ा| जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) भगवतीप्रसाद ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के तहत मतदाता सूचियों को अपडेट करने के लिए यह अंतिम अवसर है और 21 अगस्त तक कोई भी व्यक्ति बूथ लेवल अधिकारी के पास उपलब्ध मतदाता सूची में अपना एचं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अंकित होने की पुष्टि कर सकता है और कोई संशोधन की जरूरत लगे तो 21 अगस्त से पहले निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि 27 सितंबर को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा और इन्हीं सूचियों के आधार पर विधानसभा चुनाव संपादित करवाएं जाएंगे।
रविवार को चला विशेष अभियान:
भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार जिले में चल रहे मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को विशेष अभियान के तहत सभी बूथ लेवल अधिकारियों ने जहां दिनभर मतदान केन्द्रों पर मौजूद रहकर मतदाता सूचियों को अपडेट करने व प्रविष्टियों की जांच का कार्य किया वहीं जिला स्तरीय व उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों ने इन मतदान केन्द्रों पर पहुंच कर बीएलओ के कार्य व डेमोग्राफिक सिमिलर एन्ट्रीज की गहनतापूर्वक जांच का कार्य करवाया।
कलक्टर ने बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्येक केन्द्र पर बीएलओ ने प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओ एवं आम नागरिकों से मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण हेतु दावें व आपत्तियां प्राप्त की। बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा इस दौरान डेमोग्राफिकली सिमिलर एण्ट्रीज एवं लोजिकल एरर्स का भी सत्यापन किया गया।
कलक्टर सहित अधिकारियों ने किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश:
विशेष अभियान के तहत स्वयं जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) भगवतीप्रसाद ने 19 मतदान केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया और यहां पर संपन्न हो रहे काम की जाचं की। कलक्टर ने आज अपने क्षेत्रीय भ्रमण में घाटोल, माकोद, खुंदनी, सागतलाई, पड़ौली राठौड़, भीमपुर सहित कई गांवों के मतदान केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षाण किया। इसी प्रकार उप जिला निर्वाचन अधिकारी हिम्मतसिंह बारहठ के साथ ही समस्त उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों एवं सुपरवाइजर ने सघन भ्रमण कर सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और यहां पर बीएलओ द्वारा संपादित किए जा रहे कार्य की जांच कर निर्देश प्रदान किए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बारहठ ने शक्करवाड़ा, टिंबामहुड़ी, तांबेसरा, बांसला, अगोरिया, बागीदौरा के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और यहां पर बीएलओ द्वारा मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण और सिमिलर एंट्रीज की जांच के कार्य के संबंध में जानकारी ली गई। उन्होंने सभी बीएलएओ को निर्देश दिए हैं कि वे इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार बांसवाड़ा एसडीओ पूजा पार्थ ने बोरतालाब, नापला, आड़ीभीत, कटुंबी, छोटी सरवन, वागतालाब, सरवनी, रूजिंया, छोटी बदरेल और आबापुरा के 15 मतदान केन्द्रों का, बागीदौरा एसडीओ नवलकिशोर गुप्ता ने खोखरवा, जल्दा, हमीरपुरा, पाटन, जूनी पाटन, शंभुपुरा, बुड़वा, चिरोला बड़ा, नाल आदि गांवों के मतदान केन्द्रों का, कुशलगढ़ एसडीओ श्रीमती सुमन मीणा ने सागवा, गोदावाड़ा नारेंग, विजलपुर हलिया, शक्करवाड़ा, डूंगरीपाड़ा, चुड़ादा, कुशलगढ़ तहसीलदार राकेश कुमार न्यौल ने पोटलिया, कोटड़ा, खजूरा, भीमपुरा व माल, सज्जगनढ़ तहसीलदार ने अपने क्षेत्र के 17 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण के तहत सिमिलर एंट्रीज एवं लोजिकल एरर्स के सत्यापन कार्य की जांच के कार्य की प्रगति जानी।
सिमिलर एंट्रीज की जांच के निर्देश:
कलक्टर ने बताया कि जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा दिए गए ज्ञापन में बताई गई डेमोग्राफिक सिमिलर एन्ट्रीज के संदर्भ में रविवार को अभियान रूप में समस्त ईआरओ द्वारा मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए बीएलओ को निर्देश दिए हैं कि ज्ञापन में उपलब्ध कराई गई डेमोग्राफिक सिमिलर एन्ट्रीज का सभी बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन किया जाए एवं यदि किसी मतदाता का नाम दूसरी जगह पाया जाता है तो फार्म नंबर 7 भरवाकर नियमानुसार निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जावें।
1300 से अधिक फार्म प्राप्त हुए:
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवतीप्रसाद ने बताया कि रविवार को विशेष अभियान के दौरान मतदाता सूचियों को अपडेट करने के लिए बड़ी संख्या में फार्म प्राप्त हुए है। उन्होंने बताया कि आरंभिक रिपोर्ट के अनुसार रविवार को फार्म छः लगभग 700, फार्म सात लगभग 300, फार्म आठ 250, फार्म 8 क 100 से अधिक प्राप्त हुए हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like