GMCH STORIES

विश्व संगीत दिवस पर संगीत प्रेमियों को वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2022 की सौगात

( Read 886 Times)

22 Jun 22
Share |
Print This Page
विश्व संगीत दिवस पर संगीत प्रेमियों को वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2022 की सौगात

उदयपुर । देश के एकमात्र और विश्व के दूसरा सबसे बड़ी एकीकृत जस्ता-सीसा-चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक ने विश्व संगीत दिवस पर संगीत प्रेमियों को वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल की सौगात दी। देश के सबसे बडे वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल के छठे संस्करण का आयोजन झीलों के शहर उदयपुर में आयोजित होगा।

इस महोत्सव में पराग्वे, कोलंबिया, चिली, पनामा, इटली, भारत और कई अन्य देशों सहित विश्व के 100 से अधिक प्रसिद्ध संगीतकार अपनी प्रस्तुति से देश और विदेश के संगीत प्रेमियों का दिल जितेगें। इस आयोजन के हर संस्करण में देश विदेश से बडी संख्या में संगीत प्रेमी आकर भाग लेते है।

प्रति वर्ष की तरह ही इस बार इस फेस्टिवल के छठे संस्करण में हिन्दुस्तान जिंक सीएसआर पहल कर  मुख्य सहयोगी होगा। हिंदुस्तान जिंक के उदयपुर स्थित प्रधान कार्यालय में इस फेस्टिवल के छठे संस्करण की औपचारिक घोषणा की गयी साथ ही विश्व एवं भारतीय संगीत की पारंपरिक विरासत और संस्कृति संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए इस उत्सव के अयोजक सहर इंडिया के साथ तीन वर्षिय एमओयू पर हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर पूर्णकालिक निदेशक, हिंदुस्तान जिंक और सीईओ जिंक बिजनेस - वेदांता अरुण मिश्रा एवं संस्थापक निदेशक - सेहर इंडिया संजीव भार्गव उपस्थिति थे।

एमओयू हस्ताक्षर पर अरुण मिश्रा ने कहा,कि “कला और संगीत एक ऐसी भाषा है जो हमें सहिष्णु रहना, दूसरों का सम्मान करना, दयालु और विनम्र रहना और सौहार्दपूर्वक रहना सिखाती है। हिंदुस्तान जिंक और वेदांता ने हमेशा कला और संस्कृति को प्रोत्साहित और सहयोग किया है और इस मंच के माध्यम से हम युवा नवोदित प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने, सीखने और आगे बढ़ने के लिये अवसर प्रदान कर प्रोत्साहित करना चाहते हैं। हमारा उद्देश्य उदयपुर को भारत की संगीत राजधानी बनाना है और यह इसी ओर एक कदम है।

वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल में सांस्कृतिक विविधता लिये अद्वितीय लाइव प्रस्तुतियां होती है। छठे संस्करण में राजस्थाान के लुप्त हुए संगीत वाद्ययंत्रों और परंपराओं का संरक्षण और प्रचार मुख्य थीम है, जिसमें भूले हुए संगीत वाद्ययंत्रों और उनके कलाकारों को प्रोत्साहित करना और उन्हें एक मंच देकर पुनर्जीवित करना मुख्य ध्येय है। वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2022 युवा पीढ़ी को अपनी विरासत के अनुसरण के साथ ही सारंगी जैसे वाद्ययंत्रों के प्रति अपना रूझान बढ़ाने हेतु केंद्रित होगा।  सारंगी यूनेस्को द्वारा संरक्षित संगीत परंपरा है। इस संस्करण चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर और उदयपुर जिलों में स्थानीय प्रतिभाओं की खोज हेतु वेदांता टैलेंट हंट का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें गायन और वाद्ययंत्र प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इस वर्ष फेस्टिवल में भारत से पेपोन कामाक्षी खन्ना, इटली से आईडीआर, पुर्तगाल, फेडो सिंगर कटिया गुएरेरियो,  कोलंबिया, चिली, पनामा, पराग्वे अबाकोराओ एवं पुर्तगाल से सेंजा जैसे कलाकार प्रस्तुति देगें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like