GMCH STORIES

हिन्दुस्तान जिंक के चंदेरिया प्लान्ट में आपदा प्रबंधन का पूर्वाभ्यास

( Read 5111 Times)

19 Oct 21
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक के चंदेरिया प्लान्ट में आपदा प्रबंधन का पूर्वाभ्यास

चित्तौडगढ़ । हिन्दुस्तान जिंक के चंदेरिया संयंत्र में हाइड्रो वन एसिड प्लांट में डीटी टाॅवर के पास डक्ट से गैस लिकेज होने की सूचना और उसमें  दो कर्मचारियों के बेहोश होने की जानकारी दी गयी। सूचना मिलते ही जिंक प्रशासन एवं जिला प्रशासन ने तुरन्त हरकत में आकर बचाव एवं स्थिति पर काबू पाने की उपयुक्त तथा त्वरित कार्यवाही शुरू की। भारत सरकार के नेशनल डिजास्टर मेनेजमेंट ऑथोरिटी के तहत् हिन्दुस्तान जिंक की इकाई चन्देरिया लेड जिंक स्मेल्टर में हाइड्रो 1 में ऑफसाईट इमरजेंसी रेस्पोन्स ड्रील किया गया। प्रातः 10.16 बजे सबसे पहले गैस लिकेज़ की सूचना पर जिंक प्रशासन की फायर ब्रिगेड एवं एम्बूलेंस के साथ रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंच तुरन्त बचाव एवं नियंत्रण की कार्रवाई शुरू कर दी।

घटना की जानकारी मिलते ही चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के लोकेशन हेड सी चंद्रु के निर्देशन में पायरों यूनिट हेड कमोद सिंह ने रेस्क्यू एवं कंट्रोल रूम पहुंच कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं जिला प्रशासन को सूचित किया। सीपीपी हेड एवं कारखाना प्रबंधक मानस त्यागी, अमित सुराण यूनिट हेड ,एसबीयू रोस्टर हेड दीपक विल्सन एवं इंचार्ज गौरव विजय ने मौके पर पहंुच कर आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये। इसी बीच माॅकड्रील के तहत् वहां मौजूद कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाला एवं लीकेज़ पर काबू पाने के लिए कारखानें में उपलब्ध संसाधनों स्प्रींकलर सिस्टम, फायर ब्रीगेड, फायर हाईड्रेन्ट मोनिटर से पानी का क्लाउड बनाकर सल्फर डाइ ऑक्साइड को नियंत्रित करने का प्रयास किया गया। बाहरी सहायता मिलने से पूर्व ही जिंक प्रशासन द्वारा स्थिति पर काबू पा लिया गया। इस बीच सबसे पहले अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिम्मत सिंह देवल, गंगरार पुलिस थाना अधिकारी शिवलाल मीणा, उपअधीक्षक गंगरार शाहना खानम मौके पर पहुंचे एवं स्थिति का जायजा लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया एवं आपातकाल पर काबू पाने के लिये हिन्दुस्तान जिंक की सराहना करते हुए निर्देश दिये कि घटना की सूचना के साथ ही आवश्यक सहायता की जानकरी देने और समय समय पर आस पास के उद्योगो के साथ इस हेतु नियमित चर्चा से बेहतर सामंजस्य से सहयोग को सुनिश्चित करने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने जिंक अधिकारियों से संपूर्ण जानकारी लेते हुए आवश्यक सुझाव दिये।

पुठोली प्राथमिक चिकित्सालय से चिकित्सक दल, गंगरार तहसीलदार नरेश गुर्जर, चंदेरिया थाना अधिकारी अनिल जोशी, बिरला सिमेन्ट, नगर परिषद की फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, मय दल पुलिस जाब्ता, सांवलिया चिकित्सालय से एम्बुलेंस मौके पर पहुंचे। हिन्दुस्तान जिंक के सेफ्टी हेड आदित्य सिंह ने अधिकारियों को सारे घटनाक्रम की विस्तृत जानकारी दी एवं माॅकड्रील को संचालित किया। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने माॅक ड्रील को सराहनीय एंव सफल बताते हुए किसी भी आपदा की स्थिति में उद्योग तत्परता से प्रबंधन एंव बचाव राहत के कार्य करने हेतु निर्देशित किया। माॅक ड्रील के दौरान आईओसीएल के टर्मीनल सेफ्टी ऑफीसर दीप्ति मूंदड़ा, चंदेरिया स्मेल्टर की सेफ्टी टीम से जय प्रकाश चंदेरिया, दीपक पटेल, मीनाक्षी कुमावत, जीवीतेश उपाध्याय, छायांक देशमुख प्रोसेस साईट, सिक्योरिटी से सुरक्षा अधिकारी पदमलोचन एवं हरीप्रताप ने मुस्तैदी से आपातकालीन स्थ्तिि को नियंत्रित करने में सहयोग किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like