GMCH STORIES

हिन्दुस्तान जिंक के पहली तिमाही वित्तीय परिणामों की घोषणा

( Read 9613 Times)

23 Jul 21
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक के पहली तिमाही वित्तीय परिणामों की घोषणा

वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की प्रमुख उपलब्धियाँ ः-

खनित धातु उत्पादनः २२१केटी

रिफाइन्ड धातु उत्पादनः २३६केटी

बिक्रीयोग्य चांदी का उत्पादनः १६१टन

जंक सीओपीः १०७० डॉलर प्रति टन

उदयपुर : जिंक, सीसा और चांदी की अग्रणी वैश्विक एकीकृत उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जंक ने ३० जून २०२१ को पहली तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा।

पहली तिमाही के प्रदर्षन पर सीईओ श्री अरुण मिश्रा ने कहा ‘‘पहली तिमाही में अयस्क, रिफाइंड धातु और चांदी का हमने एक बार फिर रिकॉर्ड उत्पादन किया है। वर्ष २०२१ में १.२ एमटीपीए की रन-रेट से बाहर निकलने के बाद हमने उत्पादन की गति को बनाए रखा है तथा कोविड महामारी की दूसरी लहर में मामलों में बढोतरी के बावजूद वर्ष दर वर्ष पहली तिमाही में अयस्क में १५ प्रतिशत, रिफाइंड धातु में १७ प्रतिशत और चांदी में ३७ प्रतिशत की वृद्वि हुई है।  उत्कृष्ट परिचालन प्रदर्शन के अलावा, मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हिन्दुस्तान जिंक को वर्ल्ड फाइनेंस सस्टेनेबिलिटी अवार्ड-२०२१ से ’माइनिंग इंडस्ट्री-२०२१ में मोस्ट सस्टेनेबल कंपनी’ का पुरस्कार मिला है। साथ ही, हमारी रामपुरा अगुचा खदान ने नेशनल एनर्जी एफीसिएंसी सर्किल-२०२१ के ५वें संस्करण में सीआईआई का ’बेस्ट एप्लीकेशन एंड यूज ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी अवार्ड जीता है।

हिन्दुस्तान जिंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं हेड फाइनेन्स श्री विनय जैन ने बताया कि ‘‘हमने अब तक का सबसे अच्छा  पहली तिमाही में राजस्व, ईबीआईटीडीए और कर के बाद लाभ दिया है। हमारी मजबूत बैलेंस शीट हमें संचालन और डिजिटलीकरण में सक्रिय निवेश करने में सक्षम बनाती है जो हमारे खनन उत्पादन को और आगे बढाएगी। हम कच्चे माल की बढती कीमतों से आने वाली बाधाओं को पहचानते है और लंबे समय तक चलने वाली संरचनात्मक लागत पहल के माध्यम से उन्हें दूर करने के अपने प्रयासों को दोगुना कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, हम अपने ईएसजी लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध हैं और उनके लिए आवश्यक संसाधनों को तैनात करना जारी रखेंगे। एक सस्टेनेबल बिजनिस का निर्माण करते हुए लागत नेतृत्व और लाभप्रदता पर अधिक ध्यान, सभी हितधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य सुनिश्चित करेंगे।‘‘

परिचालनीय प्रदर्षन

पहली तिमाही में खनित धातु का उत्पादन बीते वर्ष की समान अवधि से ९ प्रतिशत अधिक २२१केटी रहा जो उच्चतर अयस्क उत्पादन आंशिक रूप से थोडे कमतर समग्र ग्रेड्स द्वारा ऑफसैट कर दिया गया। क्रमिक रूप से एमआईसी उत्पादन २३ प्रतिशत कमतर अयस्क उत्पादन एवं समग्र ग्रेड्स हुआ।

वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में एकीकृत धातु उत्पादन २३६केटी रहा जो गत वर्ष से १७ प्रतिशत अधिक है जो उच्चतर खनित धातु की उपलब्धता के फलस्वरूप हुआ। एकीकृत जस्ता उत्पादन १८८केटी रहा जो पिछले वर्ष की समान अवधि से २० प्रतिशत अधिक है। एकीकृत सीसा उत्पादन ४८ केटी रहा जो गतवर्ष की समान अवधि से ९ प्रतिशत अधिक है।

एकीकृत चांदी उत्पादन गतवर्ष से ३७ प्रतिशत अधिक १६१टन रहा; उच्चतर सीसा उत्पादन आंशिक रूप से एसके में कमतर ग्रेड्स द्वारा ऑफसैट हुआ।

वित्तीय प्रदर्षन

पहली तिमाही परिचालन के दौरान ६,३७८ करोड रुपये का रेवेन्यू अर्जित किया जो कि बीते वर्ष की समान अवधि से ६४ प्रतिशत अधिक है जो उच्चतर धातु परिमाण, जंक व चांदी की उच्चतर कीमतों के कारण रेवेन्यू में यह बढत मिली है। इस तिमाही में जंक की बिक्री १५ प्रतिशत और सीसे की बिक्री ९ प्रतिशत बढी, यह उच्चतर उत्पादन और दमदार मांग की वजह से मुमकिन हुआ।

वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में ईबीआईटीडीए ३,५५८ करोड रुपये हो गया, जो  बीते वर्ष के मुकाबले १२३ प्रतिशत अधिक है। ईबीआईटीडीए बीते वर्ष की तुलना से अधिक एलएमई में उच्चतर जस्ता सीसा एवं चांदी की कीमतों में वृद्धि तथा उच्चतर धातु की वजह से रहा है।

कंपनी ने वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में १,९८३ करोड रुपये का षुद्ध लाभ अर्जित किया है जो गतवर्श से ४६ प्रतिशत अधिक दर्शाता है। शुद्ध लाभ में वृद्धि मुख्य रूप से धातु की कीमतों में सुधार और उच्चतर मात्रा की वजह से रहा है।

आउटलुक

हम वित्तीय वर्ष २०२२ के लिए परिचालन और वित्तीय मेट्रिक्स पर अपने नीचे दिये गए मार्गदर्शन को बनाए रखते हैं। इनपुट कमोडिटी के संदर्भ में, प्रबन्धन स्थिति को बारीकी से निगरानी कर रहा है और इससे निपटने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर रहे है।

वित्तीय वर्श २०२२ में खनित और फिनिश्चड धातु दोनों का उत्पादन बण्१०२५.१०५० ज्ञज्  होने की संभावना है।

वित्तीय वर्ष २०२२ में बिक्री योग्य चांदी का उत्पादन बण्७२० डज्  होने की संभावना है।

वित्तीय वर्ष २०२२ में जिंक की उत्पादन लागत १००० डॉलर प्रति मीट्रिक टन से कम रहने की संभावना है।

वित्तीय वर्ष के लिए परियोजना पूंजीगत व्यय लगभग १००० अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है।

    

परियोजनाएं

वित्तीय वर्ष की तिमाही के दौरान सभी खदानों में डिजिटलीकरण अभियान जारी रहेगा। स्टॉप साइकिल टाइम को कम करने के लिए शार्ट इंटरवेल कंट्रोल के साथ डिजिटल नियंत्रण कक्ष की स्थापना, उच्च वर्तमान क्षमता बनाए रखने के लिए इंपियरिटी ट्रेकिंग के लिए ऑनलाइन विश्लेशक जैसी पहल पर कार्य जारी है।

एकीकरण के बाद, रामपुरा आगुचा खदान और सिंदेसर खुर्द खदान में शाफ्ट पूरी तरह से चालू हैं। वेंटिलेशन और कूलिंग सिस्टम (चिलर यूनिट्स) को एक आसन तरीके से इसकी सुविधा के लिए स्थापित किया गया है। इसके अलावा, ग्राइंडिंग के उद्देश्य से दोनों एसके और आरडी मिलों में उन्नत प्रक्रिया नियंत्रण (एपीसी) के बढते उपयोग का वसूली में सुधार के लिए किया जाता है।

 

कोविड-१९ संबंधी प्रतिबंधों के अलावा चीनी नागरिकों के लिए कडे वीजा दिशानिर्देश इस तिमाही में रहे जिसके चलते चंदेरिया में फ्यूमर प्लांट की कमिशनिंग में देरी हुई। नवंबर २०२१ के अंत तक फ्यूमर प्लांट प्रारंभ होने की संभावना है।

  नकदी और निवेश

३० जून २०२१ को कंपनी की सकल नकदी और नकदी समकक्ष चौथी तिमाही में रु. २२,३०८ करोड था जो इस तिमाही में यह आंकडा रु. २३,९०२ करोड है।

३० जून २०२१ को कंपनी की शुद्ध नकदी और नकदी समकक्ष चौथी तिमाही में रु. १५,१३० करोड रुपये थे जो इस तिमाही में यह आंकडा रु. १७,२४९ करोड है और इसे उच्च क्वालिटी के डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like