GMCH STORIES

वेदांता के सामाजिक परिवर्तन को प्रदर्षित करेगा ’फॉर बेटर कल’ वीडियो अभियान

( Read 15746 Times)

10 Jul 21
Share |
Print This Page
वेदांता के सामाजिक परिवर्तन को प्रदर्षित करेगा ’फॉर बेटर कल’ वीडियो अभियान

नई दिल्ली । वेदांता स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, महिला सशक्तिकरण और स्वच्छता के प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित अपनी मुख्य परियोजना नंद घर के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन अभियान संचालित कर रहा है। फॉर बेटर कल शीर्षक से अभियान नंद घर के सारांष को उपयुक्त रूप से प्रदर्शित करता है, जिसका उद्देश्य शहरी और ग्रामीण भारत के बीच के अंतर को पाटना है।
अभियान में, कंपनी नंद घर के अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए पांच वीडियो का अनावरण करेगी, जो समुदायों के उत्थान के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। नंद घर परियोजना  अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तत्वावधान में , केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से आंगनवाडी पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव लाने की ओर प्रयासरत है।
मैककैन वर्ल्ड ग्रुप द्वारा परिकल्पित और सृजित अभियान, शिक्षा और नए ई-लर्निंग मॉड्यूल जैसी सेवाओं पर प्रकाश डालता है, जो लॉकडाउन के दौरान भी बच्चों की शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए गांवों में उपलब्ध कराए गए हैं। ये मॉड्यूल जो पहले केवल शहरी क्षेत्रों में देखे जाते थे, अब नंद घर टीम के प्रबल प्रयासों से गांवों में सफलतापूर्वक लागू किए जा रहे हैं। एक अन्य वीडियो समुदायों को प्रदान की जाने वाली उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रदर्शित करता है। नंद घर परियोजना के कारण उन गांवों में अब चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो पा रही है जहां ये दिवास्वप्न थी।
कंपनी इन वीडियो को  राष्ट्रीय टेलीविजन चैनलों के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टीवीसी के रूप में भी लॉन्च करेगी। उन्हें डिजिटल, आउटडोर और रिटेल एक्टिवेशन प्लान द्वारा समर्थित प्रमुख चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा।
इस पहल के बारे में वेदांता रिसोर्सेज की डायरेक्टर प्रिया अग्रवाल हेब्बर, ने कहा, कि “सभी महिलाएं और बच्चे समान अवसरों के पात्र हैं। वेदांता नंद घर ग्रामीण भारत में बच्चों और महिलाओं के लिए सर्वोत्तम पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कौशल प्रदान करने की दिशा में काम कर रहे हैं ताकि उन्हें आगे बढने और आत्मनिर्भर बनने में मदद मिल सके। ये वीडियो नंद घर के हमारे अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के दृढ संकल्प का प्रमाण हैं जो अपने इन सपनों को दृढ निष्चय से पूरा कर रहे हैं। ”
वीडियो अभियान उद्धेष्यों के बारे में जानकारी देते हुए सीईओ और सीसीओ मैककैन वर्ल्ड ग्रुप, इण्डिया प्रसून जोशी ने कहा कि, “हर ब्रांड परंपरा और इतिहास रखता है जो धीरे-धीरे जुड कर एक अद्वितीय संबंध स्थापित करता हैं। ’देश की जरूरतों के लिए’ अभियान ने पहले ही दर्शकों का दिल जीत लिया है। इस अभियान के दूसरे चरण के शुरू होने से एक नया आयाम जुड जाएगा।
११ राज्यों में २,३०० से अधिक नंद घरों के साथ, अभियान दुनिया के सामने जानकारियों से रूबरू कराने और ग्रामीण महिलाओं और बच्चों में परिवर्तन में सहायता करने के लिए महत्वपूर्ण है। नंद घर का लक्ष्य जमीनी स्तर पर ७ करोड बच्चों और २ करोड महिलाओं के जीवन में सकारात्मकर बदलाव लाना है।
नंद घर परियोजना लाभार्थियों को एक छत के नीचे कई सेवाओं को प्रदान करती है जिनमें बच्चों के लिए ई-लर्निंग, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं, महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण, स्थानीय सरकारी प्रणालियों को मजबूत करना और अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा षामिल है। यह कोविड -१९ के खिलाफ राहत एवं बचाव का नेतृत्व कर रहा है और समुदाय के सदस्यों के बीच जागरूकता फैला रहा है। महामारी के दौरान टीकाकरण और क्वारेनटाइन सेंटर के रूप में नंद घर केंद्रों को फिर से तैयार किया गया है।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like