GMCH STORIES

पेयजल के लिये हिन्दुस्तान जिं़क की पहल से बुझेगी शहर की प्यास

( Read 11903 Times)

21 Jun 21
Share |
Print This Page
पेयजल के लिये हिन्दुस्तान जिं़क की पहल से बुझेगी शहर की प्यास

हिन्दुस्तान जिं़क की सीएसआर पहल के तहत् बनस्टी माइंस से घोसुंडा डेम तक पाइपालाइन से शहर की प्यास बुझ सकेगी। पाइप लाइन का विधिवत उद्घाटन जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा एवं अतिरिक्त मुख्य अभियंता पीएचईडी ललीत करोल एवं हिन्दुस्तान जिं़क के उप मुख्य प्रचालन अधिकारी स्मेल्टर्स सी चंद्रु ने पूजा अर्चना कर पंप का बटन दबा कर किया। इस अवसर पर मुख्य अभियंता पीएचईडी श्योजीराम, सहायक अभियंता सुरेश सेठी, मुख्य अभियंता एवीवीएनएल केआर मीणा, सहायक अभियंता सीवी सिंह, हिन्दुस्तान जिं़क से कमोद सिंह, कामाख्या सिंह, सुनिल साबला उपस्थित थे।  
इस अवसर पर  जिला कलेक्टर ने कहा कि हिन्दुस्तान जिं़क के सहयोग से बिछायी गयी इस पाइप लाइन के माध्यम से प्रतिदिन 10 एमएलडी पेयजल घोसुण्डा बांध में पहुंचाया जाएगा जिससे पानी की उपलब्धता दुुगुनी हो जाएगी और चित्तौड वासियों की पेयजल की नियमित आपूर्ति संभव हो सकेगी।
हिन्दुस्तान जिं़क के उप मुख्य प्रचालन अधिकारी सी चंद्रु ने कहा कि हिन्दुस्तान जिं़क हमेशा आमजन एवं जिला प्रशासन के सहयोग हेतु तत्पर है। सीएसआर के तहत् बिछाई गयी इस पाईप लाइन से भविष्य में भी शहर में पेयजल संकट के समय आपूर्ति हो सकेगी।
शहर की पेयजल आपूर्ति का मुख्य स्रोत घोसुण्डा बांध में वर्तमान में लगभग 40 एमसीएफटी पानी उपलब्ध है वहीं बनस्टी की अनुपयोगी तीन माइंस में 55 एमसीएफट पानी है जिसे पाइप लाइन के माध्यम से घोसुण्डा बांध में  प्रतिदिन औसतन 100 लाख लीटर पानी पहुंचाने की योजना है।  जिसके बाद शहर को अभी 48 घंटे में होने वाली जलापूर्ति व्यवस्था जल्द नियमित होने की उम्मीद है।
जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा की पहल पर हाईकोर्ट से अनुमति लेकर बनस्टी से घोसुण्डा तक इस योजना क्रियान्वित किया गया। बनस्टी माइंस से घोसुंडा बांध तक साढ़े आठ किमी पाइपलाइन का कार्य हिन्दुस्तार जिं़क ने जिला कलेक्टर के निर्देशन में पीएचईडी विभाग के सहयोग से क्रियान्वित किया। बनस्टी माइंस की खदानो मे ं5 पंप एवं फ्ालेटिंग डक की सहायता से संचालित कर पानी पहुंचाया जाएगा। 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like