GMCH STORIES

हिंदुस्तान जिंक ने चिकित्सा विभाग को इंस्यूलेटेड वैक्सीन वैन की भेंट

( Read 17047 Times)

12 Apr 21
Share |
Print This Page
हिंदुस्तान जिंक ने चिकित्सा विभाग को इंस्यूलेटेड वैक्सीन वैन की भेंट

 

 

जिले एवं संभाग में आसान होगा वैक्सीन का वितरण

कोविड-19 के प्रभावों को कम करने के लिए जागरूकता और सहायता को केंद्रित करने के साथ ही, हिंदुस्तान जिंक राजस्थान में सामुदायिक राहत के लिए व्यापक प्रयास जारी रखे हुए है। हिंदुस्तान जिंक भारत का एकीकृत जस्ता - सीसा का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए प्रदेश में हर संभंव राहत प्रदान कर रहा है। इसी क्रम में हिन्दुस्तान जिंक द्वारा सीएसआर के तहत् पहल कर चिकित्सा विभाग को इंस्यूलेटेड वैक्सीन वैन भेंट की गयी। इस वैक्सीन वैन के मिलने से जयपुर से वैक्सीन परिवहन कर लाने के साथ ही जिले और संभाग में वितरण में सुविधा होगी।

हिन्दुस्तान जिं़क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने सोमवार को इंस्यूलेटेड वैक्सीन वैन को यशद भवन में औपचारिक तौर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ दिनेश खराडी को यह वाहन सुपर्द किया। इस वैक्सीन वैन को जयपुर से वैक्सीन लाने के साथ ही संभाग स्तरीय वैक्सीन स्टोर से जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर तक पहुंचाने में उपयोग में लिया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ दिनेश खराडी ने कहा कि ‘‘ हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा इस पुनीत कार्य में किये गये सहयोग से संभाग में वैक्सीन को पहुंचाने में सुविधा होने के साथ ही जिलें में भी इस कार्य को सुचारू एवं आसानी से किया जा सकेगा। कोविड 19 महामारी से बचाव के लिए सरकार द्वारा प्रारंभ किये गये टीकाकरण अभियान को इस वाहन से गति मिलेगी। कोविड वैक्सीन के साथ ही अन्य वैक्सीन भी इस वाहन में परिवहन की जा सकेगी।‘‘

इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिं़क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने कहा कि ‘‘कोविड 19 महामारी से बचाव एवं राहत के लिए हिन्दुस्तान जिं़क सरकार के साथ मिलकर इस अभियान में पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। राहत उपायों को बढ़ाने के लिए हिंदुस्तान जिंक पंचायतों, जिला प्रशासन, पुलिस, सामुदायिक श्रमिकों, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कार्य कर रहा है। सरकार के टीकाकरण अभियान में इस पुनीत सहयोग से उदयपुर संभाग के आमजन को शीघ्र और सुलभ तौर पर टीका उपलब्ध होगा जिससे हम जल्द ही इस महामारी पर जीत की ओर अग्रसर होगें। मैं सभी से आग्रह करता हूं कि टीकाकरण अवश्य कराएं और सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना करें।‘‘

तापमान को बनाएं रखेगी इंस्यूलेटेड वैक्सीन वैन संभाग स्तरीय वैक्सीन स्टोर से जिला स्तरीय 5 वैैक्सीन स्टोर तक वैक्सीन को पहुंचाने और उदयपुर के 117 वैक्सीन कोल्ड चैन स्वास्थ्य केंरदो तक तापमान को बनाएं रखनें और वितरण में सक्षम इस वैन से विभाग को आसानी होगी। इस वैन में प्लस 2 डिग्री से 8 डिग्री का तापमान बनाए रखकर सभी प्रकार की वैक्सीन को सुरक्षित रखत है। वैक्सीन की यूनिट से संपूर्ण जिले और संभाग के साथ केद्रों पर भी सप्लाई के लिए इस वैन का उपयोग होगा। अब तक इस हेतु विभाग के पास एक मात्र वैन उपलब्ध था जिससे कई फेरे करने पडते थे। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यालय द्वारा इसका संचालन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान ज़िंक की स्माइल आॅन व्हील्स दे रही ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाएं

हिन्दुस्तान ज़िंक ने स्माइल ऑन व्हील्स कार्यक्रम के जरिए राजस्थान में जावर माइंस, आगुचा माइंस और चंदेरिया स्मेल्टर के आस पास के क्षेत्र के ग्रामीणों के स्वास्थ्य देखभाल की सहायता के लिए स्माइल फाउंडेशन के साथ भागीदारी की है। मोबाइल हेल्थ वैन (एमएचवी) में योग्य एवं कुशल चिकित्सकों, नर्सिंग कर्मियों, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, ड्राइवर और स्वयंसेवकों समूह की टीम को उपलब्ध कराया गया है। हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा इस प्रकार के चार आरोग्य वाहन चलाये जाते हैं जो राजस्थान में तीन जिलों में 83 गाँवों स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like