GMCH STORIES

बालिकाओं के लिए १ करोड की लागत से षौचालय निर्माण

( Read 4590 Times)

18 Sep 18
Share |
Print This Page
बालिकाओं के लिए १ करोड की लागत से  षौचालय निर्माण
चित्तौडगढ हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्वच्छ भारत मिषन के तहत् केन्द्र व राज्य सरकार के साथ पहल करते हुए जिले के ३० राजकीय विद्यालयों में एक करोड की लागत से बालिका षौचालयों का निर्माण किया गया जिन्हें उत्कृश्ट राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मानसिंह जी का खेडा में आयोजित समारोह में विद्यालयों के संस्था प्रद्यानों को सौंपा।
कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी षांतिलाल सुथार ने हिन्दुस्तान जिंक को धन्यवाद ज्ञापित कर प्रषंसा करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान जिंक द्वारा उच्च स्तरीय गुणवत्ता के षौचालयों का निर्माण कराया गया है जिनके रख रखाव के लिए अब हमें जिम्मेदारी निभानी है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक द्वारा हमेषा से इस क्षेत्र में षिक्षा के लिए सराहनीय कार्य किए जा रहे है। उन्होंने जंक के षिक्षा संबंल, आईआईटी कोचिंग, फुटबॉल अकादमी जैसे कार्यक्रमों को आस पास के विद्यालयों के लिए उल्लेखनीय बताया। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र षिक्षा अभियान राजेन्द्र कुमार षर्मा ने हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्वच्छ भारत मिषन के तहत् किये गये कार्य की सराहना करते हुए कहा कि बालिका विद्यालयों में ये पहल प्रषंसनीय है। समारोह में चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के हेड सेफ्टी आदित्य सिहं ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक आस पास के क्षेत्र के विकास हेतु हमेषा से कटिबद्ध है, जिले में सामाजिक, षिक्षा, स्वास्थ्य, कृशि एवं पषुपालन, पर्यावरण, महिला सषक्तिकरण एवं सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे है।
कार्यक्रम में अतिथियों ने संस्था प्रधानों को षौचालयों की चाबी सौंपी एवं मानसिंह जी का खेडा विद्यालय के षौचालय का फीता काटा। कार्यक्रम में अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी समग्र षिक्षा अभियान षैतान सिंह राणावत, कनिश्ठ अभियंता मुख्यालय समग्र षिक्षा तुलसीराम प्रजापत, चंदेरिया स्मेल्टर के सीएसआर विभाग के अधिकारी, अभिभावक, अध्यापक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे। मानसिंह जी का खेडा के संस्था प्रधान अरूण त्रिपाठी ने सभी का आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि हिन्दुस्तान जिंक द्वारा पूर्व में भी चित्तौडगढ जिले के बेगू, बडीसादडी, कपासन, राषमी, गंगरार एवं चित्तौडगढ में ६४ राजकीय विद्यालयों हेतु षौचालयों का निर्माण कराया गया है। आजोलिया का खेडा में ६५ लाख की लागत से विद्यालय भवन, सालेरा में कक्षा कक्ष, सतपुडा में विद्यालय की चारदीवारी का निर्माण कराया गया है। वर्तमान में राजकीय उमावि कष्मोर में २० लाख की लागत से २ कक्षा कक्षों का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही हिन्दुस्तान जिंक द्वारा ग्रामीण प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने हेतु कार्यक्रम चलाए जा रहे है।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like