logo

’स्व.बी. चौधरी ने श्रम जगत के उत्थान के साथ-साथ उद्योगों को भी बढावा दिया‘-श्री लोढा

( Read 2615 Times)

23 May 19
Share |
Print This Page
’स्व.बी. चौधरी ने श्रम जगत के उत्थान के साथ-साथ उद्योगों को भी बढावा दिया‘-श्री लोढा

स्व. बी. चौधरी ने श्रम जगत के उत्थान के साथ-साथ उद्योगों को बढावा देने में भी पहल की थी। राजस्थान में जोइंट मैनेजमेंट की प्रथा को उन्होंने ही आरंभ की थी, जिसके परिणामस्वरूप आज उद्योग पनप रहे हैं। राजस्थान के श्रम आन्दोलन का इतिहास जब लिखा जाएगा उसमें चौधरी का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित होगा। स्व. चौधरी का राजस्थान ही नहीं, देशभर में श्रमिक हितैषी के रूप में श्रद्धा के साथ नाम लिया जाता है। स्व. चौधरी ने जो सिद्धांत बनाए, उसकी बदौलत हिन्दुस्तान जिंक वर्कर्स फेडरेशन का देश में उच्च स्थान हैं।‘‘ ये विचार हिन्दुस्तान जंक लिमिटेड के केन्द्रीय कार्यालय श्रमिक संघ द्वारा यशद भवन में श्रमिक संरक्षक, कर्त्तव्यनिष्ठ, श्रमसंघ की प्रतिमूर्ति, श्रमिकों के मसीहा एवं विख्यात् मजदूर नेता स्व. बी. चौधरी की २४वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए श्रमिक संघ के महामंत्री एम.के. लोढा ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि स्व. बी. चौधरी ने अपना सम्पूर्ण जीवन श्रमिकों के हितों के लिए समर्पित कर दिया और स्व. श्री चौधरी हिन्दुस्तान जंक लिमिटेड ही नहीं वरन् सम्पूर्ण राजस्थान एवं इस क्षेत्र के विभिन्न उद्योगों के विकास में अग्रणी रहे और उन्होंने श्रमिक हितों के लिए जीवनपर्यन्त कार्य किया एवं प्रतिभागी प्रबन्धन की एक अनूठी मिसाल कायम की है जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता है और आज भी स्व. बी. चौधरी के मार्गदर्शन, श्रमदर्शन, औद्योगिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। स्व. श्री. बी. चौधरी ने मजदूर हितों की रक्षा के अलावा क्षेत्र में सामाजिक कार्य भी किये जिसमें अस्पताल एवं बधिर विद्यालय आदि के उत्थान में तन, मन एवं धन से सहयोग प्रदान किया। गोष्ठी में उनके द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की गई तथा उपरोक्त परम्परा को जारी रखने का सर्वसम्मति से आह्वान किया।

 

हिन्दुस्तान जंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी-श्री सुनील दुग्गल, निदेशक (ऑपरेशन्स) श्री एल.एस. शेखावत, चीफ पीपुल ऑफिसर-सुश्री कविता सिंह, एसोसिएट वाइस प्रेसीडेन्ट (वित्त) श्री एस.एम. शर्मा, कम्पनी सचिव-आर. पण्डवाल ने श्रमिक नेता स्व. बी. चौधरी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

इस अवसर पर केन्द्रीय कार्यालय श्रमिक संघ के पदाधिकारी सर्वश्री एम.के. लोढा, पंकज कुमार शर्मा, नारायणलाल शर्मा, नरेन्द्र भादविया, चन्द्र प्रकाश गन्धर्व, हर्षवर्धन औदिच्य, शांतिलाल भाणावत, नारायणलाल मेघवाल, सुनील अमलाजिया, चेनराम डांगी एवं सभी वर्तमान में कार्यरत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारी नन्दलाल अग्रवाल, भंवर भारती एवं अधिकारियों ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किये ।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like