GMCH STORIES

प्रत्येक साथी सुरक्षित कार्य स्थल पर आएं और सुरक्षित घर जाएं-पंकज कुमार

( Read 8722 Times)

27 Apr 19
Share |
Print This Page
प्रत्येक साथी सुरक्षित कार्य स्थल पर आएं और सुरक्षित घर जाएं-पंकज कुमार

हिन्दुस्तान जिं़क चंदेरिया लेड जिं़क स्मेल्टर के लोकेशन हेड पंकज कुमार शर्मा ने स्मेल्टर परिसर में टाउन हाॅल मिटिंग के अंतर्गत कर्मचारियों से सुरक्षा पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि हमारी मानसिकता की सुरक्षा को निभाने में महत्वपूर्ण भूमिका है जिसकें लिए प्रत्येक व्यक्ति द्वारा ईमानदारी से प्रयास आवश्यक है। सुरक्षा को अगले स्तर तक ले जाने के लिए अनुशासन एवं सोच में बदलाव की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कर्मचारी साथी सुरक्षित कार्य स्थल पर आएं और सुरक्षित घर जाएं यह कम्पनी की प्राथमिकता है। 

शर्मा ने कहा कि हम प्रत्येक कार्य को जोखिम उठा कर उसे आसानी से करने का प्रयास करते है जिसमें सफलता तो मिल सकती है लेकिन खतरा हमेशा बना रहता है जिसके लिए बेहतर है कि हमें कार्य क्षेत्र, उपकरण और उससे संबंधित पूर्ण जानकारी हो ताकि हम सुरक्षित रह सकें।

उन्होने शून्य क्षति को पहली प्राथमिकता बताते हुए आव्हान किया कि हम अपने अनुभवों से इसे सिखते हुए आगे बढे़। दुर्घटना हमारी लापरवाही और गलतियों से होती है चाहे सड़क हो, घर हो या कार्य क्षेत्र हो हमें उन गलतियों को सुधार कर सुरक्षित रहने के लिए अग्रसर होना है। शर्मा ने कहा कि हमें अपनी सुरक्षा का स्वयं ध्यान रखना होगा और प्रत्येक असुरक्षित कार्य पर स्वयं एवं साथी को रोकने और टोंकने को अमल में लाएं ताकि किसी भी स्तर पर दुर्घटना ना हों। उन्होंने प्रत्येक कर्मचारी से मतदान अवश्य करने की अपील की।

टाउन हाॅल मिटिंग में मजदूर संघ के महासचिव घनश्याम सिंह राणावत ने घटनाओं और दुर्घटनाओं के प्रति स्वयं की जवाबदारी और उसके बचाव के लिए सामुहिक जिम्मेदारी पर बल देते हुए सुरक्षित कार्य करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि मेरी सुरक्षा मेरी जिम्मेदारी को निभाते हुए सुरक्षित जीवन हम सबका प्रण होना चाहिए। उन्होंने दुपहिया वाहन चालक और पिछे बैठने वाले से भी हेलमेट का उपयोग करने का संदेश दिया। 

टाउन हाॅल मिटिंग का संचालन सेफ्टी हेड आदित्य सिंह ने किया, उन्होंने सभी कर्मचारियों से कहा कि हम योजनाबद्ध तरिके से कार्य कर हर छोटी से छोटी चुक को ध्यान में रखें जिससे दुर्घटना की संभावना ना रहे एंव घटना की पुनर्रावृत्ति ना हो। 

प्रश्नोत्तर सत्र में कर्मचारी साथियों द्वारा विविध विचार प्रस्तुत किये जिन्हें कम्पनी प्रबंधन ने यथोचित समाधान करने हेतु अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। टाउन हाॅल में कम्पनी के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like