logo

हिन्दुस्तान जिंक का प्रत्येक कर्मचारी सुरक्षा का संवाहक बने- पंकज शर्मा

( Read 905 Times)

01 Nov 18
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक का प्रत्येक कर्मचारी सुरक्षा का संवाहक बने- पंकज शर्मा हम अपनी गलतियों और लापरवाही से सीख कर ना सिर्फ उन्हें सुधारें बल्कि ये भी सुनिश्चित करें कि उनकी पूनरावृति ना हो एवं हिन्दुस्तान जिंक का प्रत्येक कर्मचारी सुरक्षा का संवाहक हो, ये बात चंदेरिया स्मेल्टर के लोकेशन हेड पंकज कुमार शर्मा ने हिन्दुस्तान जिंक की सुरक्षा यात्रा आरोहण की 5वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित सुरक्षा समारोह में कही।
कार्यक्रम के शुभारंभ में शर्मा ने सभी कर्मचारियांे को सुरक्षा शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा का उल्लंघन करने पर उसके दुष्परिणामांे से बचने के लिए उनसे सीख लें और उसे दोहराए नहीं, दूरदृष्टिता, जानकारी, ज्ञान और पूर्वानुमान से दूर्घटना को टाला जा सकता है। शर्मा ने प्रत्येक कर्मचारी से आव्हान किया कि वह सबसे पहले अच्छे नागरिक के रूप अपना कर्तव्य निभाते हुए कार्यस्थल के बाहर, घर एवं समाज मंे भी सुरक्षा जागरूकता को प्राथमिकता देते हुए स्वयं व उससे जुडे़ प्रत्येेक व्यक्ति की सुरक्षा का प्रण लें।
कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए चंदेरिया लेड़ जिंक स्मेल्टर मजदूर संघ के महामंत्री घनश्याम सिंह राणावत ने कहा कि दूर्घटना और सावधानी के बीच कुछ ही समय की दूरी होती है जिसे समय रहते सावधानी से टाला जा सकता है, यह आवश्यक है कि कार्यस्थल पर उत्पादन से पहले सुरक्षा को प्राथमिकता दें।
उपस्थ्ति अतिथियों ने सुरक्षा मस्कट सेफू की पांचवीं वर्षगांठ का केक काट कर सुरक्षा प्रतिबद्धता को दोहराया। प्रबन्धक,सेफ्टी दिव्यप्रकाश वाजपेयी ने सुरक्षा आंकडों के माध्यम से विगत पांच वर्षो की आरोहण यात्रा की जानकारी प्रस्तुत की। कार्यक्रम में मेरी सुरक्षा मेरी जिम्मेदारीं लाइन आॅफ फायर आधारित नुक्कड नाटिका प्रस्तुत की जिसमें अमृतसर दुःखांतिका को जीवंत करते हुए स्वयं सुरक्षा का संदेश दिया साथ ही उद्योगों में नियर मिस, अनसेफ एक्ट, अनसेफ कंडीशन नुक्कड नाटिका से कार्य स्थल पर कार्य के दौरान किसी भी प्रकार की दूर्घटना की रिपोर्ट करने का संदेश दिया गया। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 2013 में सुरक्षा यात्रा आरोहण की शुरूआत की गयी थी। हिन्दुस्तार ज़िंक के कार्यक्रम बीसेफ जिंदगी के माध्यम से ज़िंक के कर्मचारियों के साथ ही काॅलेज, विद्यालयों एवं ज़िंक के परिवार के सदस्यों को घर एवं सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी प्रदान की जा रही है।
समरोह में नुक्कड नाटक के विजेता युआईसी प्रथम एवं उपविजेता युआईसी चतुर्थ, आॅनलाइन क्विज, ड्राइंग काॅम्पीटीशन,बेस्ट सेफ्टी कांशियस पर्सन, बेस्ट युआईसी, सेफ्टी दंगल हेतु पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में हेमेन्द्र शर्मा, मानस त्यागी, राजेश लुहाडिया, आशीष जैन, अनागत आशीष, मनोहर गुप्ता, सी चंद्रु, यूनियन के उपाध्यक्ष एस के मोड, पी सी बाफना एच आर के संजय असनानी एवं सुरक्षा विभाग के सीताराम जाट, उषा शर्मा, शशांक अग्रवाल, रेनु श्रृंगी, भगवती पालीवाल सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थ्ति थे। कार्यक्रम का संचालन आर पी जैन ने किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like