GMCH STORIES

राशन वितरण के लिए प्रशासन का प्रयोग रहा सफल

( Read 19163 Times)

30 Mar 20
Share |
Print This Page
राशन वितरण के लिए प्रशासन का प्रयोग रहा सफल

भीलवाड़ा,  शहर में राशन सामग्री की सप्लाई के दौरान सोशल डिस्टेंस बरकरार रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये गए प्रयोग के परिणाम सफल रहे हैं। शनिवार को शहर के 6 वार्डों में यह प्रयोग किया था जिसकी सफलता के पश्चात रविवार को 13 वार्डों में उपभोक्ता भण्डार की गाड़ियों ने सफलतापूर्वक राशन वितरण किया।
          जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि उपभोक्ता भण्डार की गाड़ियों द्वारा राशन सप्लाई के दौरान भीड़ जमा होने और लोगों के आपस में सम्पर्क में आने की शिकायतें मिल रही थीं। सोशल डिस्टेंस बरकरार नहीं रहने से लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता था। प्रशासन ने एक प्रयोग करते हुए गाड़ी के पास निश्चित दूरी पर गोले बना दिये और लोगों को इन गोलों में खड़े रहते हुए अपनी बारी की प्रतीक्षा के लिए कहा गया। शहरवासियों ने समझदारी दिखाते हुए प्रशासन की पहल में अपना सहयोग दिया और सोशल डिस्टेंस बरकरार रखी।
          भण्डार के महाप्रबंधक  ने बताया कि इस प्रयोग की सफलता के पश्चात रविवार को 13 वार्डों में भण्डार की गाड़ियां सप्लाई के लिए गई और बिना किसी बाधा के लोगों ने सुरक्षित तरीके से राशन सामग्री क्रय की। वार्ड नम्बर 2, 6, 7, 19, 20, 22, 26, 27, 36, 37, 41, 42 व 52 में रविवार को उपभोक्ता भण्डार की गाड़ियों के माध्यम से राशन सामग्री सप्लाई  की गई।
          जिला कलेक्टर ने शहरवासियों से पुनः अपील की कि वे कोरोना संक्रमण से जुड़ी समय समय पर जारी अडवाइजरी का पालन करें और अपने घरों में रहकर कोरोना चेन ब्रेक करने में प्रशासन का सहयोग करें। आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए उपभोक्ता भंडार की गाड़ियों के अलावा शहर भर में 300 से अधिक किराना व्यापारियों को होम डिलीवरी के लिए अधिकृत किया गया हैं। दूध, फल-सब्जियों की सप्लाई भी सुनिश्चित की गई है। शहरवासी किसी तरह की अफवाह में नहीं आये और सहयोगी रवैया रखें। आमजन की जागरूकता और सोशल डिस्टेंस बरकरार रख कर ही इस अदृश्य दुश्मन से जीता जा सकता है।

एक लाख मास्क का सहयोग करेगा सोना प्रोसेस
जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति से लड़ने के लिए भामाशाह भी आगे आ रहे हैं। जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि जिले में निशुल्क वितरण के लिए सोना प्रोसेस इंडिया लिमिटेड की ओर से एक लाख कपड़े के मास्क बनाकर प्रशासन को उपलब्ध करवाए जाएंगे। इन्हें वितरित करने के कार्य में भक्त चारभुजा सेवा संस्थान के कार्यकर्ताओं द्वारा सहयोग किया जाएगा।
           जिला कलक्टर ने बताया कि सोना प्रोसेस के नरेश गत्यानी, सुभाष नुवाल व रवि शंकर सिंह की ओर से एक लाख मास्क बनाकर देने का प्रस्ताव मिला है। प्राप्त होते ही सबसे पहले उन लोगों को दिए जाएंगे जिन्हें शहर में निशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है। उसके पश्चात कच्ची बस्तियों, कॉलोनियों में रहने वाले गरीबों, गांवों में बसे मजदूर, ईंट भट्ठा वर्कर्स, कच्चे घरों में रहने वालों को और अन्य जरुरतमन्दों को निशुल्क वितरित किये जायेंगे। भक्त चारभुजा सेवा संस्थान के विक्रम दाधीच, सतवीर सिंह, विनोद रांका, कैलाश पटेल आदि कार्यकर्ताओं की टीम इस कार्य में सहयोग करेगी।

निशुल्क राशन सामग्री की कमान यूआईटी के हाथ
कर्फ्यू के मद्देनजर दिहाड़ी मजदूरी और गरीब तबके के लोगों को राशन सामग्री निशुल्क पहुंचाने का बीड़ा नगर विकास न्यास ने उठा रखा है। जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट के निर्देशन में यूआईटी सचिव नित्येन्द्रपाल सिंह ने यह जिम्मा बखूबी सम्भाल रखा है।
         श्री सिंह ने बताया कि यूआईटी से जुड़े संवेदको और कार्मिकों ने अपने स्तर पर एक फंड बनाया है जिसके माध्यम से राशन सामग्री क्रय कर जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दैनिक आवश्यकता की दस दिन के लिये पर्याप्त राशन सामग्री जैसे आटा, दाल, मसाले, तेल, शक्कर आदि के पैकेट तैयार कर वंचितों को निशुल्क वितरित की जा रही है।
          इसके लिए एक कमेटी गठित की गई और बाकायदा सर्वे कर ऐसे वंचितों की सूची तैयार की गई जिनके पास न राशन सामग्री है और न ही खरीदने के लिए पैसा। यही नहीं भोजन के अभाव में जिला कलेक्टर कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम पर पर फोन करने वालों की सूची प्राप्त कर उन तक सामग्री के यह पैकेट पहुंचाने की व्यवस्था भी है। जरूरतमंद से प्राप्ति रसीद लेकर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि उचित व्यक्ति को ही राशन उपलब्ध कराया गया है। सामग्री कैंपेकेट तैयार करने के लिए राजीव गाँधी ऑडिटोरियम में 80 लेबर दिन रात कार्य कर रही है।

रविवार को वितरित किए 890 पैकेट

यूआईटी सचिव नित्येन्द्रपाल पाल सिंह ने बताया कि रविवार को सिंदरी के बालाजी के पास गाडोलिया बस्ती, कालबेलिया बस्ती हरणी महादेव राम मंदिर के पीछे मंगरोप रोड, लक्ष्मीपुरा वार्ड नंबर 1, बापू नगर टेंपो स्टैंड के पास बंजारा बस्ती, पटेल नगर बंजारा बस्ती और ट्रांसपोर्ट नगर जे सेक्टर आजाद नगर आजाद नगर नगर सेक्टर आजाद नगर जे सेक्टर आजाद नगर आजाद नगर नगर सेक्टर आजाद नगर आजाद नगर में 770 पैकेट वितरित किये गया जिला कंट्रोल रूम से प्राप्त 120 लोगों की सूची के अनुसार राशन सामग्री के यह पैकेट उनके घर तक पहुंचाये गये।
--------------
जिले में उपखंड स्तर पर, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों हेतु कोरोना आपदा की स्थिति से निपटने के लिए

इंसिडेंट कमांडर नियुक्त

भीलवाड़ा,जिले में नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव तथा आपदा की स्थिति से निपटने के लिए जिले में उपखंड स्तर पर, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के लिए इंसिडेंट कमांडर नियुक्त किए गए हैं।
       जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने आदेश जारी कर जिले की नगर पालिका आसीन्द, गुलाबपुरा, शाहपुरा, जहाजपुर, गंगापुर, तथा मांडलगढ़ के लिए वहां के अधिशासी अधिकारियों को इंसिडेंट कमांडर नियुक्त किया है।
        इसी तरह जिले के उपखंड क्षेत्र भीलवाड़ा, हमीरगढ़, बिजोलिया, मांडलगढ़, गंगापुर, रायपुर, मांडल, करेड़ा, कोटडी, जहाजपुर, शाहपुरा, बनेड़ा, गुलाबपुरा तथा आसीन्द के लिए संबंधित विकास अधिकारियों को इंसिडेंट कमांडर नियुक्त किया है।
       बदनोर एवं फूलियाकलां के लिए वहां के उपखंड अधिकारी को इंसिडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है।
       नगर परिषद भीलवाड़ा के वार्ड संख्या 1 से 15 तक के लिए आयुक्त नगर परिषद को, वार्ड संख्या 16 से 25 तक के लिए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को, वार्ड संख्या 26 से 35 तक के लिए वाटर शेड विभाग के अधीक्षण अभियंता को, वार्ड संख्या 36 से 45 तक के लिए जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को तथा वार्ड संख्या 46 से 55 तक के लिए जल संसाधन खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता को इंसिडेंट कमांडर  नियुक्त किया है।
       ये इंसीडेंट कमांडर प्रभावित क्षेत्रों की विस्तार से जानकारी प्राप्त कर रोकथाम की कार्यवाही करेंगे। अपने क्षेत्रों में पीपीई किट, एन95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क, सैनिटाइजर, वेंटिलेटर, आईसीयू बैडस इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।
       रसद सामग्री की दुकानों के माध्यम से सोशल डिस्टेंस की मार्किंग करवाई जाकर आमजन हेतु आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। क्वारंटीन सेंटरों का अधिक से अधिक चिन्हीकरण कर 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। आइसोलेशन सेंटर हेतु संदिग्ध रोगियों की जांच, उपचार हेतु अस्पताल, बेड, आईसीयू चिन्हित करेंगे। पॉजिटिव पाए जाने वाले रोगियों के संपर्क में आए व्यक्तियों के कांटेक्ट ट्रेसिंग कर स्क्रीनिंग सुनिश्चित करेंगे।
          कार्यरत एजेंसियों के माध्यम से सभी व्यवस्थाएं बनाए रखना तथा घटनाओं की रिपोर्ट उच्च स्तर पर प्रेषित करना भी सुनिश्चित करेंगे।


मास्क, सेनीटाइजर तथा खाद्य पदार्थों की जमाखोरी व कालाबाजारी रोकने के निर्देश

 भीलवाड़ा, भारत सरकार द्वारा  मास्क एवं  सैनिटाइजर को  आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल  करने के कारण, जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने एक आदेश जारी कर जिले में मास्क एवं सैनिटाइजर की अवैध बिक्री, कालाबाजारी तथा जमाखोरी को रोकने के निर्देश प्रदान किए हैं।
       जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मास्क एवं सेनीटाइजर की एमआरपी से अधिक मूल्य पर बिक्री न हो इसके लिए मेडिकल स्टोर पर इनकी मूल्य सूची प्रदर्शित कराया जाना सुनिश्चित करने को कहा है। इसी तरह खाद्य पदार्थों एवं आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी एवं कालाबाजारी को रोकने के लिए जिला रसद अधिकारी को निर्देश प्रदान किए गए हैं । खाद्य पदार्थों की मूल्य सूची प्रदर्शन के लिए भी कहा गया है।
     जिला कलेक्टर ने सचिव नगर विकास न्यास, आयुक्त नगर परिषद, जिले की नगर पालिकाओ के अधिशासी अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में साफ-सफाई की पूर्ण व्यवस्था तथा समय-समय पर हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन का स्प्रे करवाने के निर्देश भी प्रदान किए हैं

वरिष्ठ सहायक को चार्ज शीट

 जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने कार्य में लापरवाही, अरुचि, शिथिलता बरतने और उच्चाधिकारियों के निर्देशों की लगातार अवहेलना करने पर वरिष्ठ सहायक सत्य प्रकाश गौड़ को आरोप पत्र जारी कर 7 दिवस में अपना कथन प्रस्तुत करने को कहा है। राजस्थान सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियम 1958 के नियम 17 के तहत जांच के तहत यह कार्यवाही की गई है।
            जिला कलेक्टर ने बताया कि कोरोना महामारी के इस दौर में जहां सभी कार्मिक बढ़ चढ़ कर कार्य कर रहे हैं वहीं बार- बार आगाह किये जाने के बावजूद गौड़ अपने उच्चाधिकारियों के निर्देशों की लगातार अवहेलना किये जा रहे हैं। गौड़ भीलवाड़ा तहसील कार्यालय में वरिष्ठ सहायक पद पर नियुक्त होकर वर्तमान में कलेक्ट्रेट सामान्य अनुभाग में कार्यरत हैं।
----------------------
कोटड़ी कस्बा जीरो मोबीलिटि क्षेत्र घोषित
 जिला कलक्टर श्री राजेंद्र भट्ट ने कोटड़ी ग्राम में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाये जाने से सम्पूर्ण कोटड़ी कस्बें में धारा 144 के तहत जीरो मोबिलिटी निषेधाज्ञा जारी की है।
          जिला कलक्टर ने कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रमण के मद्देनजर कोटड़ी उपखंड के कोटड़ी राजस्व ग्राम  की सम्पूर्ण सीमा क्षेत्र को जीरो मोबिलिटि क्षेत्र घोषित करते हुए निषेधाज्ञा लामू की है। इन लोकिंग ऐरिया में जन साधारण का सख्ती से आगमन-निर्गमन 29 मार्च अपरान्ह 4 बजे से आगामी आदेष तक निषेध रहेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like