GMCH STORIES

उदयपुर में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ आज

( Read 3296 Times)

04 Jul 24
Share |
Print This Page
उदयपुर में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ आज


उदयपुर, नीति आयोग की ओर से सामाजिक एवं आर्थिक संकेतकों में सुधार के लिए चयनित देश भर के 112 आशान्वित जिलों एवं 500 आशान्वित ब्लाक में 4 जुलाई से 30 सितम्बर तक संपूर्णता अभियान चलाया जाएगा। उदयपुर जिले में खेरवाड़ा ब्लॉक आशान्वित ब्लॉक के रूप में चयनित है। कुल 40 संकेतकों में सुधार के लिए चलाए जाने वाले इस अभियान के तहत स्वास्थ्य पोषण, कृषि, शिक्षा एवं सामाजिक विकास सम्मिलित है। ”संपूर्णता अभियान” के तहत 6 संकेतकों को संतृप्त करने का लक्ष्य है।
जिला आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा ने बताया कि पंचायत समिति खेरवाड़ा में गुरुवार को अभियान का शुभारंभ जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल की अध्यक्षता में दोपहर बाद 2.30 बजे किया जाएगा। इस अवसर पर नीति आयोग से के. हर्षवर्धन रेड्डी भी उपस्थित रहेंगें। साथ ही समस्त जनप्रतिनिधि गण, जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण भी उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन समारोह में विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी देने के लिए काउंटर/स्टॉल रहेगी। साथ ही स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए ब्लॉक की प्रत्येक पंचायत में शपथ ग्रहण कार्यक्रम एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
यह होंगी गतिविधियां
संपूर्णता अभियान के तहत सम्पूर्णता अभियान उत्सव मनाया जाएगा। सम्पूर्णता अभियान यात्रा का आयोजन होगा। विशेष ग्रामसभा, प्रभात फेरी, सम्पूर्णता अभियान मेला, सम्पूर्णता अभियान ज्योति (मेराथन दौड़) तथा सम्पूर्णता अभियान सर्वत्र के तहत समस्त विद्यालयों, महा विद्यालयों व स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यक्रम होंगे।
यह हैं लक्ष्य :
नीति आयोग के दिशा-निर्देश अनुसार संपूर्णता अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को समय पर प्रसव पूर्व देखभाल मिलना, गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषण प्राप्त होना, सभी बच्चों का पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करना, हर व्यक्ति की मधुमेह और उच्च रक्तचाप की नियमित जांच होना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण तथा स्व-सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड सुनिश्चित कराना लक्ष्य है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like