GMCH STORIES

कृषक उपहार योजना के तहत राज्य स्तर पर निकाली ऑन-लाईन लॉटरी

( Read 2007 Times)

12 Jun 24
Share |
Print This Page
कृषक उपहार योजना के तहत राज्य स्तर पर निकाली ऑन-लाईन लॉटरी


उदयपुर, प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी वैभव गालरिया की अध्यक्षता में बुधवार को पंत कृृषि भवन में कृृषक उपहार योजना के तहत कृृषि विपणन विभाग द्वारा राज किसान पोर्टल पर राज्य स्तरीय ऑन-लाईन लॉटरी निकाली गई।
योजना के तहत कृृषि उपज मण्डी कोटा के कृृषक मंजीत पाल केे 2 लाख 50 हजार रूपये का प्रथम पुरस्कार, हनुमानगढ मण्डी के कृृषक श्री शाह मोहम्मद के 1 लाख 50 हजार रूपये का द्वितीय पुरस्कार और उदयपुर मण्डी के कृषक प्रभुलाल के 1 लाख रूपये का तृृतीय पुरस्कार निकला। योजना में सम्बन्धित कृृषक को पुरस्कार राशि का भुगतान सम्बन्धित मण्डी समिति से किया जाता है। मण्डी उक्त भुगतान राशि का पुनर्भरण राजस्थान राज्य कृृृषि विपणन बोर्ड से प्राप्त करती है।
उल्लेखनीय है कि कृृषि विभाग द्वारा कृृषकों के लिए कृृषि उपज को ई-नाम के माध्यम से विक्रय करने तथा ई-पेमेन्ट के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने एवं कृृषकों को अपनी उपज का अधिकाधिक लाभ दिलाने के उद्देश्य से कृृषक उपहार योजना लागू की गई है।
योजना के तहत पुरस्कार मण्डी स्तर पर प्रत्येक 6 महीने में गेट पास की विक्रय पर्चियों तथा ई-पेमेन्ट की विक्रय पर्चियों के आधार पर अलग-अलग प्रथम पुरस्कार 25 हजार, द्वितीय 15 हजार और तृृतीय 10 हजार रूपये के ईनाम दिये जाते है।
खण्ड स्तर पर प्रत्येक 6 महीने में 50 हजार रूपये, 30 हजार रूपये और 20 हजार रूपये प्रथम, द्वितीय तथा तृृतीय पुरस्कार के तौर पर दिये जाते है। साथ ही राज्य स्तर पर वर्ष में एक बार प्रथम पुरस्कार 2 लाख 50 हजार, द्वितीय पुरस्कार 1 लाख 50 हजार और तृृतीय पुरस्कार 1 लाख रूपये के दिये जाते है।
इस दौरान निदेशक कृृषि विपणन विभाग जय सिंह, अतिरिक्त निदेशक कृषि विपणन विभाग श्रीमती कौशल्या सांकृत्य, प्रभारी योजना प्रमोद कुमार सत्या और कृृषि विपणन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like