GMCH STORIES

निःशुल्क दवा योजना में उदयपुर ने लगाई छलांग

( Read 3307 Times)

18 May 22
Share |
Print This Page
निःशुल्क दवा योजना में उदयपुर ने लगाई छलांग

उदयपुर । राज्य सरकार की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के सफल क्रियान्वयन में राज्य स्तर से जारी मई माह की रैंकिंग में उदयपुर जिले ने पिछले माह की तुलना में 11वें पायदान से छलांग लगाते हुए छठा स्थान प्राप्त किया है।
सीएमएचओ डॉ.दिनेश खराड़ी ने बताया कि सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का हर माह राज्य स्तर से मुख्य सचिव व जिला स्तर पर जिला कलेक्टर द्वारा रिव्यू किया जाता है। जिसके लिए एक्टिव डीडीसी की संख्या, दवा की उपलब्धता, ऑनलाइन दवा पर्चियों का इंद्राज सहित 8 मानकों के आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है। इन मानकों पर उदयपुर ने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने बताया कि डीपीसी मोहन सिंह धाकड़ व उनकी टीम के निरंतर प्रयासों से मात्र 3 महीने में ही जिले ने 29 वंे स्थान से छठा स्थान हासिल किया है।
जिले के 178 दवा केन्द्र बन रहे राहत का आधार:
डॉ खराड़ी ने बताया कि जिले में वर्तमान में सभी 178 दवा वितरण केंद्र एक्टिव है। सभी केंद्रों पर मानक के आधार पर पर्याप्त दवाइया उपलब्ध कराई जा रही है व जो दवाइयां उपलब्ध नहीं है वे स्थानीय स्तर से खरीद कर मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही हैं। सभी चिकित्सा संस्थानों पर प्रभारी अधिकारियों को ओपीडी शुरू होने के 30 मिनट के भीतर दवा पर्चियों का इंद्राज शुरू करने व प्रतिदिन शत-प्रतिशत ऑनलाइन एंट्री के निर्देश दिए गये है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like