GMCH STORIES

सिटी पैलेस म्यूज़ियम में सम्पन्न हुए बच्चों के लिए विविध आयोजन

( Read 493 Times)

14 May 22
Share |
Print This Page

सिटी पैलेस म्यूज़ियम में सम्पन्न हुए बच्चों के लिए विविध आयोजन

उदयपुर।  महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर की ओर से अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस   के विभिन्न आयोजनों की शृंखला में सिटी पेलेस म्यूजियम में स्वलीनता से प्रभावित बच्चों के लिए विशेष आयोजन आयोजित किये जा रहे हैं। 
आज संकल्प संस्थान के बाल चिकित्सा पुनर्वास केन्द्र, उदयपुर के बच्चों ने अपने अभिभावकों एवं संस्थान प्रशिक्षकों आदि ने भाग लिया। फाउण्डेशन की ओर से ऐसे बच्चों के ज्ञानवर्धन हेतु कुछ मनोरंजक खेल आदि रखे गए। बच्चों ने रेत से भरे टब से मिट्टी के मग, मूर्ति, हाथी, मगरमच्छ, मोर आदि खिलौनों को ढूंढ कर अपनी खुशी प्रदर्शित की। फाउण्डेशन के सहयोगियों ने इन बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें खिलौनों के बारे में सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया। इन बच्चों के साथ अभिभावकों, फाउण्डेशन और संकल्प संस्था के सहयोगियों ने बच्चों से रंग-बिरंगी आकृतियां ब्रश से बनवाकर बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए रंगों की जानकारी भी दी।
महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भूपेन्द्रसिंह आउवा ने बताया कि फाउण्डेशन द्वारा आयोजित आयोजनों के माध्यम से ऐसे बच्चों को प्रोत्साहित करना और बच्चों में विकास का प्रयास करना ही फाउण्डेशन का उद्देश्य है। फाउण्डेशन 18 मई ‘अन्तराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ तक ऐसी ही विविध गतिविधियों को आयोजित करेगा।
बौद्धिक अक्षमता वाले आगन्तुकों को अधिक जानकारी के लिए आदि संग्रहालय की वेबसाइट पर https://citypalacemuseum.org/planyourvistihttps://citypalacemuseum.org/planyourvisti उपलब्ध है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like