GMCH STORIES

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भुवाणा में 50 आईसीयू बेड की नई कोविड सुविधा का उद्घाटन

( Read 1161 Times)

25 Nov 21
Share |
Print This Page
 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भुवाणा में 50 आईसीयू बेड की नई कोविड सुविधा का उद्घाटन

उदयपुर। भारत के अग्रणी कंज़्यूमर ड्यूरेबल ब्रांड, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने भुवाणा स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 50 आईसीयू बेड्स की कोविड सुविधा का उद्घाटन किया। उद्घाटन पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास, सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी, विवके कटारा, जोइंट डायरेक्टर हेल्थ डॉ. जेड. ए. काजी, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के सेल्स हेड संजय चितकारा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डॉ. महेन्द्र लोहार एवं डॉ. सोनल गुप्ता ने किया।




डॉ. गिरिजा व्यास ने एलजी के सहयोग तथा मेडिकल स्टाफ के सदस्यों द्वारा कोविड जैसी महामारी में किये गये साहसिक कार्य के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि एक वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री को एक चि_ी लिखी थी जिसमें निजी कंपनियों द्वारा सामाजिक सरोकारों के तहत अस्पतालों में सहायता दिलाने का अनुरोध किया था। उसी की बदौलत आज बड़ी-बड़ी कंपनियां सामाजिक सरोकारों के कार्य में आगे आ रही हैं।
डॉ. जेड. ए. काजी ने कहा कि एलजी की तरफ से भेंट किये गये ये उपकरण तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए महत्त्वपूर्ण है। विवके कटारा ने कहा कि एलजी की तरफ से जो चिकित्सा उपकरण हॉस्पीटल में उपलब्ध कराये गये हैं उनसे निश्चित तौर पर मरीजों को लाभ मिलेगा। डॉ. महेन्द्र लोहार ने कहा कि कोविड महामारी कितनी खतरनाक थी यह हम सबने देखा है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए हमें अभी भी पूर्व की तरह सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
संजय चितकारा ने कहा कि एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक चिकित्सा ढांचा प्रदान करने के लिए यूनाईटेड वे मुंबई, सीएसआरबॉक्स सहित अपने क्रियान्वयन पार्टनर्स के साथ मिलकर काम कर रहा है और भारत में अस्पतालों को सहयोग कर रहा है। राजस्थान में इस अभियान के तहत दो सुविधाओं, शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, भुवाणा, उदयपुर और शशिकुमारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सावर को सहयोग दिया गया है। इनको दिये गए सहयोग में मेडिकल बेड, वैंटिलेटर, अल्ट्रासाउंड मशीनें, ऑक्सीजन सिलेंडर एवं अन्य उपकरण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हम सरकार एवं नागरिकों को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना पूरा सहयोग देंगे।
मेडिकल हैल्थ सर्विसेस, राजस्थान के डायरेक्टर डॉ. के. के. शर्मा ने कहा कि कोविड-19 ने देश में अनेक चुनौतियां उत्पन्न कीं। कोविड की दूसरी लहर ने सभी मोर्चों पर महामारी के कारण उत्पन्न हुई कठिनाइयों का समाधान करने के लिए प्रेरित किया। एलजी का यह प्रयास एक सराहनीय कदम है। इससे कोविड के कारण भविष्य में उत्पन्न होने वाली चुनौतियों के लिए चिकित्सा के ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी। हम राजस्थान के नागरिकों को सहयोग करने के लिए एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के आभारी हैं।
यूनाईटेड वे मुंबई के चीफ एक्जि़क्यूटिव ऑफिसर जॉज एकारा ने कहा कि हम आवश्यक मेडिकल उपकरण प्रदान करके अपनी स्वास्थ्यसेवा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए राजस्थान सरकार, एलजी एवं सीएसआरबॉक्स के साथ मिलकर काम करने पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन सीएसआरबॉक्स के भौमिक जे शाह ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like