GMCH STORIES

उदयपुर में ‘मिशन बुनियाद’ कार्यक्रम की हुई शुरुआत

( Read 1086 Times)

25 Nov 21
Share |
Print This Page
उदयपुर में ‘मिशन बुनियाद’ कार्यक्रम की हुई शुरुआत

उदयपुर,  समग्र शिक्षा और केवल्या एजुकेशन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में उदयपुर जिले में बुधवार को मिशन बुनियाद कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है। इसके तहत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजीडेंसी सभागार में आयोजित एक सादे समारोह में जिले के चयनित 16 विद्यालयों के संस्था प्रधानों को सीडीईओ ओम प्रकाश आमेटा द्वारा टेबलेट वितरित किए गये।
केवल्या एजुकेशन फाउंडेशन के जि़ला प्रतिनिधि सुरेंद्र कुमार के अनुसार इन टेबलेट  को चयनित विद्यालयों में टैब लेब के माध्यम से छात्राओं को उपयोग हेतु दिए जाने हैं। इस हेतु पूर्व में विद्यालय के संस्था प्रधानों एवं शिक्षको का ऑनलाइन आमुखीकरण भी किया जा चुका है।
आज जि़ले के 8 ब्लॉक की कुल 16 चयनित स्कूल्स को कुल 560 टेबलेट वितरित किये गए  जिसमें गोगुन्दा, झाड़ोल, सराड़ा, खेरवाड़ा, फतहनगर, कानोड़, खेरोदा, मावली, बालिका रेजिडेंसी, जगदीश चौक, सुंदरवास ,अम्बामाता के बालिका उच्च माद्यमिक विद्यालय एवं राउमावि सरू गिर्वा शामिल है इन विद्यालयों में आई सी टी के साथ ही टैब लेब की स्थापना की जाएगी। यहाँ प्रथम चरण में कक्षा 8 से 10 तक की बालिकाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
इन टैबलेट में पाठ्यक्रम का ई- कंटेंट इंस्टाल किया हुआ है इन्हें ऑपरेट करने के लिये इंटरनेट की आवश्यकता नहीं रहेगी,जबकि विद्यार्थियों के द्वारा किये गए उपयोग की मॉनिटरिंग विद्यालय,जि़ला एवं राज्य स्तर पर डैशबोर्ड के माध्यम से की जा सकेगी।
प्रोजेक्ट के स्टेट प्रतिनिधि घनश्याम सोनी के अनुसार राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के तहत चयनित 6 जिलों में उदयपुर जि़ले को सम्मिलित किया गया है। आगामी सत्र में मिशन बुनियाद के तहत राज्य के समस्त जिलों में कक्षा 8 से12 तक अध्ययनरत बालिकाओं को लाभान्वित किया जाना प्रस्तावित है।
शुभारम्भ कार्यक्रम के अवसर पर एडीपीसी रामकुमार मीणा द्वारा रेजिडेंसी स्कूल में फीता काट कर टैब लेब का उदघाटन भी किया गया। इस अवसर पर मेजबान विद्यालय की प्रधानाचार्य रंजना मिश्रा, प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी संदीप आमेटा,त्रिभुवन चौबीसा, एवं गिर्वा आर पी नरेंद्र यादव के साथ ही केवल्या एजुकेशन फाउंडेशन के गांधी फेलोज लोकेश,श्याम सुंदर,समृद्धि, मेघा व प्राची शर्मा एवं करुणा फेलोज भी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक लावण्य प्रभा शर्मा ने किया।
क्या है मिशन बुनियाद ?
  डिजिटल माध्यम द्वारा बालिका शिक्षा को सुदृढ़ करने हेतु राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर ‘मिशन बुनियाद’ कार्यक्रम की परिकल्पना की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के 6 जिलों में 35 हज़ार छात्राओं के लिए डिजिटल लर्निंग इंफ्रास्ट्रक्चर को सशक्त करना, सीनियर सेकेंडरी छात्राओं के विद्यालय से जुड़ाव एवं ड्रॉपआउट को कम करने के लिए साथ साथ उनके लर्निंग आउटकम को बढ़ाना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अधिक से अधिक बालिकाओं तक डिजिटल पहुंच बनाना है जो डिजिटल शिक्षण माध्यमों से वंचित है। डिजिटल माध्यम में बलिकाओं की शिक्षा को सुनिश्चित करने हेतु मिशन बुनियाद कार्यक्रम के तहत पाठ्य सामग्री से युक्त 4 हज़ार टेबलेट वितरण किया जाना है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like