GMCH STORIES

पेसिफिक बिजनेस स्कूल, आरटीयू के टाॅप पाँच मैनजमेंट संस्थानों में व दक्षिणी राजस्थान में प्रथम

( Read 6395 Times)

16 Oct 21
Share |
Print This Page

पेसिफिक बिजनेस स्कूल, आरटीयू के टाॅप पाँच मैनजमेंट संस्थानों में व दक्षिणी राजस्थान में प्रथम

   पेसिफिक बिजनेस स्कूल ने राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी, कोटा के क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू में राजस्थान के प्रथम दस मैनेजमेंट संस्थानों में पाँचवाँ स्थान अर्जित कर गौरव बोध कराया है। आपको ज्ञात रहे कि पेसिफिक बिजनेस स्कूल दक्षिणी राजस्थान में कैटेगरी ‘‘ए’’ में इस वर्ष प्रथम संस्थान है। गत वर्ष भी पेसिफिक बिजनेस स्कूल ने प्रथम 10 स्थानों में अपना स्थान बनाया था। पेसिफिक बिजनेस स्कूल के निदेशक प्रो. दिपिन माथुर ने बताया कि दक्षिणी राजस्थान का ख्यातनाम मैनेजमेंट संस्थान है, जो अपनी टीचिंग लर्निंग इन्वायरमेंट के लिए जाना जाता है। जिसके कारण आज यह न केवल विद्यार्थियों अपितु कॉरपोरेट्स के द्वारा कैंपस प्लेसमेंट के लिए भी एक बहुत बड़ा सोर्स है।
    विगत 13 वर्षों से पेसिफिक बिजनेस स्कूल प्रबंध शिक्षा प्रदाता के रूप में अपना विशिष्ट स्थान रखता है। अपने गौरव पूर्ण इतिहास में पेसिफिक बिजनेस स्कूल ने सदैव अपने पठन-पाठन व अनुसंधान पर जोर दिया है। संस्थान के विश्वस्तरीय एवं ख्यातनाम शिक्षकों के बदौलत ही इस तरह की क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू संभव हुई है। विद्यार्थियों को बेहतरीय प्रबंधन शिक्षा के साथ केस एनालिटिक्स, बिजनेस एनालिटिक्स, बिजनेस साइम्युलेशन के द्वारा लर्निंग बाई डुइंग के आधार पर प्रबंधन में पारंगत कराया जाता है। विद्यार्थियों में प्रबंध मूल्यों को आत्मसात कराने तथा सर्वांगिण विकास के लिए संस्थान ने हमेशा ही जोर दिया है।
राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी के द्वारा क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू प्रोग्राम 2021-22 के विभिन्न पैरामीटर में संस्थान ने अपने परीक्षा परिणाम, प्लेसमेंट, रिसर्च, डेवलपमेंटल प्रोग्राम आदि में खरा उतरा।
दो दर्जन से अधिक पेरामीटर: क्वालिटी इंडेक्स वेल्यू के अंतर्गत दो दर्जन से अधिक पेरामीटर के तहत अंक तय किए जाते हैं। इनमें पेरामीटर्स में फैकल्टी पब्लिकेशन फैकल्टी एफडीपी अटेंडेंस, फस्र्ट डिवीजन विद्यार्थियों की संख्या, इन टाइम डिग्री, प्लेसमेंट रेशों, फैकल्टी क्वालिफिकेशन पीएचडी फैकल्टी, स्टूडेंट्स ऑफर लेटर संख्या, ब्रांचेज की संख्या व बैच समेत अन्य कई पेरामीटर्स के आधार पर अंक मिलते हैं।  
संस्थान के समूह निदेशक प्रो. महिमा बिड़ला ने बताया कि इस उपलब्धि का श्रेय पूरी पेसिफिक बिजनेस स्कूल की टीम को जाता है जो लगातार रेकिंग में सुधार हेतु प्रयत्नरत है। छात्रों को संस्थान में उच्च गुणवत्तापूर्ण इंडस्ट्री लिंक कई सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं। इससे छात्रों की व्यवहारिक समझ बेहतर बनती है एवं उच्च स्तर की नौकरियों को प्राप्त करने में सुगमता होती है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , Education News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like