GMCH STORIES

मात्स्यकी महाविद्यालय मे मनाया हिन्दी दिवस

( Read 5009 Times)

15 Sep 21
Share |
Print This Page
मात्स्यकी महाविद्यालय मे मनाया हिन्दी दिवस

उदयपुर  । महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक मात्स्यकी महाविद्यालय, उदयपुर मे मंगलवार को राष्ट्रीय हिन्दी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठता डॉ मीनू श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे देश मे हिन्दी जन -जन की समृद्ध भाषा है और भारतीय संस्कृति को एक सूत्र मे समेटे  है। हमे हिंदी बोलने मे गर्व का अनुभव होना चाहिये। 
 हिन्दी दिवस के इतिहास और महत्व पर प्रकाश ड़ालते हुऐ महाविद्यालय के अधिष्ठाता ड़ॉ. बी.के. शर्मा ने बताया कि हमारे देश की राजभाषा हिन्दी है और हमारी मातृ भाषा भी। डॉ शर्मा ने स्वरचित हिंदी कविता भी सुंनाई।
कार्यक्रम मे विद्यार्थियों का मनोबल बढाते हुए डॉ. सुबोध शर्मा, विभागाध्यक्ष जलीय पर्यावरण विभाग ने दैनिक जीवन मे हिन्दी के प्रयोग की बात कही । डॉ. एम. एल ओझा, प्रभारी मत्स्य संसाधन विभाग ने भी सारगर्भित सम्बोधन मे दैनिक जीवन मे हिंदी को अपनी मात्र भाषा के अनुरूप आदर व सम्मान देने और अपनाने की सलाह दी। डॉ. शाहिदा ने हिंदी की समृद्धता को रेखांकित किया। इस अवसर पर नन्हे बालक अशर हुसैन और महाविद्यालय के विद्यार्थियों - विकास, कुलदीप, मोनिका, कृष्ण, आशीष इत्यादि ने स्वरचित हिंदी कविताऐं पढ़ी और हिंदी के महत्व पर अपने विचार प्रकट किऐ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like