GMCH STORIES

अनुसन्धान विधियाॅं एवं आलेख लेखन पर राष्ट्रीय वेबिनार

( Read 6352 Times)

12 Jul 21
Share |
Print This Page

अनुसन्धान विधियाॅं एवं आलेख लेखन पर राष्ट्रीय वेबिनार

उदयपुर,  महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के तत्वावधान में अनुसन्धान विधियाॅं एवं आलेख लेखन पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो0 नरेन्द्र सिंह राठौड़, कुलपति महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय, उदयपुर ने बताया कि विश्व स्तर पर नये अनुसन्धान करने के लिए कृषि में नवाचार की सतत आवश्यकता रहती है । आज देश में कृषि वैज्ञानिकों एवं अनुसन्धानकर्ता विद्यार्थियों द्वारा नये-नये अनुसन्धान कार्य किये जा रहे है, लेकिन वैज्ञानिक अनुसन्धान के अन्तर्राष्टीªय स्तर पर अमेरिका, दक्षिणी कोरिया तथा जापान जैसे देश अग्रिणी भूमिका में हैं । भारत में कृषि के क्षेत्र में नये अनुसन्धान तथा इन अनुसन्धानों के आधार पर विकसित नई तकनीकियों को अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर आलेखित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली अनुसन्धान पत्रिकाओं में शौध-पत्र प्रकाशित करने की आज के समय की महति आवश्यकता है । वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों के अनुसन्धान कार्यो को अच्छी अनुसन्धान पत्रिकाओं में, जिनकी नास रेटिंग छः से उपर हो उनमें प्रकाशन पर जोर दिया जा रहा है, इसके लिऐ अनुसन्धान पत्र लिखने की अन्तर्राष्ट्रीय शैली, अन्तर्राष्ट्रीय अनुसन्धान पत्रिकाओं की विश्वस्तर पर रैकिंग तथा प्रभाव की जानकारी होना आवश्यक है । उन्होने एस.सी.आई. का उदाहरण देते हुऐ बताया कि इस इण्डेक्स के दो हजार से ज्यादा अनुसन्धान पत्रिकाऐं आलेखित हैं, जिनको विश्व स्तर पर बहुत अच्छा माना जाता है तथा 105 से अधिक विषयों की नो हजार से अधिक अनुसन्धान पत्रिकाऐं प्रकाशित की जाती है ।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में राजस्थान कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅं0 दिलीप सिंह द्वारा स्वागत भाषण के दौरान महाविद्यालय में वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों द्वारा किये जा रहे अनुसन्धान कार्यो की सराहना करते हुऐ कृषि वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपने शौध-पत्रों को अन्तर्राष्ट्रीय ख्याती प्राप्त शौध पत्रिकाओं में प्रकाशित करें साथ ही उन्होने किसानोंपयोगी अनुसन्धान पर ओर अधिक बल देने की आवश्यकता जताई । डाॅं0 दिलीप सिंह ने यह भी बताया कि इस परिपेक्ष्य में आज की वेबिनार कृषि वैज्ञानिकों एवं शौध कार्य से जुडे विद्यार्थियों के लिऐ उच्च गुणवत्ता के शौध कार्य एवं उनका प्रकाशन में यह वेबिनार सार्थक सिद्ध होगी ।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डाॅं0 एस.के. सोम, अध्यक्ष, राष्ट्रीय कृषि  अनुसन्धान प्रबन्धक अकादमी, हैदराबाद ने अनुसन्धान विधियों एवं आलेख लेखन पर प्रकाश डाला तथा बताया कि अनुसन्धान पत्रों में उनका सामग्री, पद्धति, डेटा संकलन, डेटा गणना तथा अंग्रेजी लेखन पद्धति, सन्दर्भ उद्रण के विभिन्न प्रचिलित बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी दी । उन्होने नये साॅफ्टवेयर माध्यम से आंकड़ा विश्लेषण तथा अनुसन्धान पत्र का ढ़ाॅंचा तैयार करने का आसान तरीका बताया । उन्होने कहा कि अनुसन्धान पत्रिका इम्पेक्ट फैक्टर के साथ अनुसन्धान पत्रिका की विश्व की मान्यता प्राप्त डेटा साईटेशन इण्डेक्स से उनकी सम्बद्धता के उपयोगी पहलुओं पर प्रकाश डाला । उन्हांेने अनुसन्धान पत्र लिखने की तकनीकी पहलुओं का सभी विद्यार्थियों तथा वैज्ञानिकों का सत्त रूप से कौशल उन्नयन पर विशेष जोर दिया ताकि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के कृषि क्षेत्र में अच्छे अनुसन्धानों की ओर अधिक पहचान बन सके ।

कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के अनुसन्धान निदेशक डाॅं0 एस0के0 शर्मा ने बताया कि विश्व स्तर पर यह माना जाता है कि एक अच्छा अनुसन्घानकर्ता वो होता है जिसका एच-इण्डेक्स उसकी आयु के बराबर होना चाहिऐ साथ ही यह बताया कि केवल एच-इण्डेक्स ही अच्छे  अनुसन्धानकर्ता का मापक नहीं है क्योंकि किसानोंपयोगी तकनीकी विकास तथा उपयोगी पेटेन्ट का विकास अच्छे अनुसन्धानकर्ता के महत्वपूर्ण निर्धारण कारक है ।

कार्यक्रम के अन्त में डाॅं0 रामहरि मीणा, विभागाध्यक्ष, मृदा विज्ञान विभाग नेसभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डाॅं0 विरेन्द्र नेपालिया, विशेषधिकारी, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर ने किया । कार्यक्रम के सफल संचालन में डाॅं0 रमेश बाबू, सहायक प्राध्यापक कीट विज्ञान एवं प्रशासनिक अधिकारी, डाॅं0 धर्मपाल सिंह, सहायक प्राध्यापक, मृदा विज्ञान विभाग का योगदान रहा तथा कार्यक्रम का तकनीकी संचालन श्री पियूष चैधरी ने किया।ं


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like