GMCH STORIES

वनमंत्री उदयपुर पहुंचे,विकास कार्याें का किया निरीक्षण

( Read 11762 Times)

24 Jun 21
Share |
Print This Page
वनमंत्री उदयपुर पहुंचे,विकास कार्याें का किया निरीक्षण

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई गुरुवार को उदयपुर पहुंचे। उन्होंने वनमण्डल उदयपुर (उŸार) के वनक्षेत्रों में कैम्पा योजना तथा अन्य मद में कराये गये विकास कार्यों का निरीक्षण किया और महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए।
वन मंत्री ने कहा कि उदयपुर की इस धरा पर प्रकृति की विशेष कृपा है। उन्होंने वन विभाग द्वारा यहां प्रकृति को सहेज कर रखने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों की सराहना की। उन्होंने शहर के नजदीक बोरडी, आरक्षित वनक्षेत्र में कैम्पा योजना में गत 4 वर्षो में 3 हजार 340 मीटर पक्की दीवार के निर्माण कार्य एवं इससे 145 हैक्टर वनक्षेत्र को सुरक्षा व हरितिमा के विकास के लिए वन विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।
मेवाड़ जैव विविधता पार्क में लगाया पीपल
वनमंत्री विश्नोई ने अम्बेरी स्थित मेवाड़ जैव विविधता पार्क में पीपल के पौधे का रोपण किया। उन्होंने वनखण्ड अंबेरी में 160 हैक्टर वनक्षेत्र में विभिन्न मद में कराये गये कार्यों टॉल प्लान्ट, एनिकट, गेबियन, फाइकस जॉन, एडवेंचर्स गतिविधियां, जीप लाईन, ट्री वॉक, चिल्ड्रन गार्डन, टिकिट गेट, हैरिटेज गेट, ईको ट्रैल्स, ट्री मचान, टॉयलेट ब्लांॅक, कमल तलाई, पार्क ऑफिस, नॉलेज बैंक, वॉटर हॉल कार्यों का निरीक्षण किया एवं कार्यों को सराहा। डीएफओ ने बताया कि 26 फरवरी 2016 से 20 जून 2021 तक 1 लाख 49 हजार 479 पर्यटकों ने पार्क का भ्रमण किया है और इससे वन सुरक्षा एवं प्रबंध समिति, अंबेरी को 64 लाख 34 हजार 945 रुपये की राशि प्राप्त हुई है। यहां ग्राम अंबेरी के 25 महिला एवं पुरुष इस पार्क के प्रबंधन में अपना सहयोग दे रहे है।
पुरोहितों के तालाब के किनारे रेलिंग लगाने के निर्देश
वन मंत्री ने पुरोहितो का तालाब का भी अवलोकन किया और यहां के सौंदर्य एवं वन विभाग द्वारा इसे सहेज कर रखने एवं इसकी सुरक्षा एवं विकास के लिए किये प्रयासों का प्रशंसा की। वनमंत्री ने स्थानीय अधिकारियों को तालाब के किनारें पत्थर की सीढि़यों पर रेलिंग लगाने के निर्देश दिए। डीएफओ ने बताया कि वन विभाग द्वारा वन सुरक्षा एवं प्रबंध समिति अंबेरी के माध्यम से पुरोहितों का तालाब का प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2017-18 से अभी तक 1 लाख 17 हजार 931 पर्यटकों के यहां आने से समिति को 18 लाख 62 हजार 230 रुपये की राशि प्राप्त हुई। यह स्थल वर्तमान में प्री-वेडिंग डेस्टिनेंशन स्थल बन चुका है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण शहरवासी एवं पर्यटक यहां भ्रमण के लिए आते है।
पराया की भागल में जानी पौधरोपण की प्रगति
वन मंत्री ने पराया की भागल का भी दौरा किया यहां वनखण्ड रामा में वर्ष 2019 में कैम्पा योजना अंतर्गत ए.एन.आर. मॉडल में 10000 पौधे, जिसमें मुख्यतः बांस, खैर, चुरैल, जंगल जलेबी, अमलतास, आंवला, महुआ, खीरनी, करंज, काला सीरस, बड़, पीपल, अर्जुन, गधापलास, झींझा रोपित किये गये थे जिसका वर्तमान में पौधों की बढ़ोेŸारी काफी अच्छी पाई गई। ट्रंेचो पर खैर, कुंठा, बहेड़ा, रतनजोत, आम, महुआ इत्यादि के बीजों के बीजारोपण से उगे हुए पौधों की बढ़ोŸारी को देखकर प्रसन्नता जताई।
इस दौरान संभागीय मुख्य वन संरक्षक आर.के.सिंह, वन संरक्षक आर.के.जैन, उप वन संरक्षक बालाजी करी, सहायक वन संरक्षक देवेन्द्र कुमार तिवारी व क्षेत्रीय वन अधिकारी दिलीप गुर्जर साथ रहें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like