GMCH STORIES

राजकीय किशोर गृह, राजकीय बालिका गृह, संप्रेषण गृह, नारी निकेतन, सखी वन स्टॉप सेन्टर एवं केन्द्रीय कारागृह का औचक निरीक्षण

( Read 13395 Times)

20 Apr 21
Share |
Print This Page
राजकीय किशोर गृह, राजकीय बालिका गृह, संप्रेषण गृह, नारी निकेतन, सखी वन स्टॉप सेन्टर एवं केन्द्रीय कारागृह का औचक निरीक्षण

 राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वावधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष उदयपुर के निर्देशों के क्रम में अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुलदीप सूत्रकार ने राजकीय किशोर गृह, राजकीय बालिका गृह, संप्रेषण गृह, नारी निकेतन, सखी वन स्टॉप सेन्टर भुवाणा एवं केन्द्रीय कारागृह का औचक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि राजकीय बाल संप्रेषण गृह, चित्रकुट नगर में निरूद्ध बालकों को सिर्फ एक ही मास्क मुहैया करा रखा था। बालकांे ने बताया कि उन्हें एक ही मास्क दे रखा है जिसे धोकर उपयोग में लेते है। बालकों ने बताया कि नाश्ता, खाना समय पर दिया जाता है। अधीक्षक के.के.चन्द्रवंशी ने बताया कि गृह में एक बालक की कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर उसे पृथक से क्वारेंटटाईन होम में कमरे में रखवाया गया है। जब कमरे को खोलकर देखा गया तो उस कमरे में दो अन्य बालक भी पाए गए। इस पर अधीक्षक द्वारा कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया।
वहीं राजकीय बालिका गृह, चित्रकुट नगर में निरूद्ध बालिकाएं बिना मास्क के पाई गई। वहां पर 15 बालिकाएं उपस्थित थी जिसमें से एक ने भी मास्क नहीं लगा रखा था। वहां पर उपस्थित स्टॉफ को इस संबंध में टोका गया तो बालिकाओं ने मॉस्क लगाया। राजकीय बालिका गृह में बालिकाओं हेतु सेनेटाईजर की कोई व्यवस्था नहीं मिली। बालिकाओं ने बताया कि वे स्वयं पूरे भवन की साफ-सफाई करती हैं। पूरे गृह में कचरा पौछा एवं समस्त साफ सफाई उन्हीं बालिकाओं से करवाई जाती है। स्वीपर द्वारा कोई सफाई नहीं की जाती है। राजकीय बालिका गृह में कुल 9 कर्मचारी तैनात किये हुए है। निरीक्षण के दौरान मात्र 5 कर्मचारी ही उपस्थित पाए गए ।
सखी वन स्टॉप सेन्टर भुवाणा के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वहां पर कोई भी महिला वर्तमान में आवासित नहीं है। रात्रि में तैनात स्टॉफ की कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के कारण आधा स्टॉफ छुट्ी पर पाया गया। वहां पर उपस्थित स्टॉफ को भी कोविड-19 की जांच कराने के निर्देश दिए।
चित्रकुट नगर स्थितनारी निकेतन के निरीक्षण के दौरान वहां पर उपस्थित महिलाओं ने बताया कि खाना एवं नाश्ता समय पर दिया जाता है । नारी निकेतन की पूरी सफाई वहां पर रहने वाली महिलाएं ही करती है। केन्द्रीय कारागृह उदयपुर के निरीक्षण के दौरान वहां कोविड-19 गाईडलाइन की पालना करते बंदीगणों ने बताया कि समय पर नाश्ता एवं खाना नियमानुसार दिया जा रहा है। बंदीगण ने जानकारी दी कि विगत एक माह से केंटीन से कोई सामान नहीं दिया जा रहा है ।
सभी संस्थाओं एवं गृहों के निरीक्षण के बाद एडीजे सूत्रकार ने बताया औचक निरीक्षण के दौरान पाई गई अनियमितताओं की रिपोर्ट जयपुर स्थित उच्चाधिकारियों को प्रेषित की है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like