GMCH STORIES

जरूरतमंदो की सेवा के लिये अग्रणी रोटरीः रोटे. अग्रवाल

( Read 3929 Times)

28 Feb 21
Share |
Print This Page
जरूरतमंदो की सेवा के लिये अग्रणी रोटरीः रोटे. अग्रवाल

 
उदयपुर। रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 के प्रांतपाल रोटे. राजेश अग्रवाल रविवार को रोटरी क्लब मेवाड़ की अधिकारिक यात्रा पर उदयपुर पंहुचे। जहंा उनके सम्मान में शोर्यगढ़ रिसोर्ट में सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए रोटे. अग्रवाल ने कहा कि रोटरी की स्थापना की जरूरतमंदो की सेवा के लिये की गई और उस उद्देश्य को स्थायी सेवा कार्य करते हुए रोटरी क्लब मेवाड ़अक्षरशः पूरा कर रहा है। रोटरी जरूरतंदो की सेवा के लिये हमेशा अग्रणी रही है और आगे भी रहेगी।
उन्हेांने कहा कि आज प्रातः रोटरी फाउण्डेशन,रोटरी क्लब मेवाड़ व ग्लोबल पार्टनर डमोरी डयूड हिल (डेकल्ब कंट्री, अमेरिका) के सहयोग से नारायण सेवा संस्थान में कृत्रिम अंग निर्माण के लिये फेब्रीकेशन यूनिट स्थापित की जायेगी जिसके तहत कृत्रिम अंग निर्माण की अत्याधुनिक मशीने लगेगी। जिन पर करीब एक करोड़ 35 लाख रूपयंे की लागत आएगी। यह प्रोजेक्ट रोटरी क्लब मेवाड़ व रोटरी फाउण्डेशन के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।
इस अवसर पर क्लब संरक्षक हसंराज चैधरी ने कहा कि हादसों में अपने हाथ-पैर गंवाने वाले दिव्यांगो को राहत पहुंचाने की दृष्टि से रोटरी इंटरनेशनल फाउण्डेशन, नारायण सेवा संस्थान उदयपुर (राज.) में सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना में सहयोग करेगा। जिसमें देश-विदेश में दिव्यांगों को उनकी जरूरत के मुताबिक मोड्यूलर कृत्रिम अंग (हाथ-पैर) कैलिपर्स आदि का निर्माण होकर उन्हें निःशुल्क उपलब्ध कराए जायेगें।
क्लब अध्यक्ष सुरेशकुमार जैन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत नारायण सेवा संस्थान के साथ मिलकर कटे फटे होंठ के निःशुल्क आॅपरेशन करने के साथ-साथ दुघर्टना में हाथ गांव चुके लोगों के हाथ बड़ी स्थित नारायण सेवा संस्थान मंे निःशुल्क लगाये जायेंगे। अपने 19 वर्ष के कार्यकाल में रोटरी क्लब मेवाड़ ने सेवा के अनेक कीर्तिमान स्थापित किये और यह उसी का परिणाम है कि क्लब को रोटरी फाउण्डेशन से समय-समय पर सेवा कार्यो के लिये ग्लोबल ग्रान्ट मिलती रहती है जिससे लोगों की सेवा की जा सकें। इस अवसर पर उन्होंने पीपीटी के जरिये क्लब द्वारा इस वर्ष अब तक किये सेवा कार्यो की जानकारी दी।
सहायक प्रान्तपाल संदीप सिंघटवाडि़या ने कहा कि मानवता की सेवा में रोटरी क्लब मेवाड़ द्वारा लगाये गये स्थायी सेवा प्रोजेक्ट से प्रतिदिन पीडि़त और जरूरतमंद लाभान्वित हो रहे है और यही रोटरी की सच्ची सेवा है। रोटरी का गठन ही मानवता की सेवा के लिये हुआ था।
समारोह को संबोधित करते हुए नारायण सेवा संस्थान के निदेशक प्रशंात अग्रवाल ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के शुरू हो जाने से जरूरत्मंद व पीडि़त बहुत लाभान्वित होंगे।  
कोरोना वाॅरीयर्स हुए सम्मानित- इस अवसर पर कोरोना वाॅरीयर्स के रूप में महाराणा भूपाल सार्वजनिक चिकित्सालय के अधीक्षक डाॅ. आर.एल.सुमन,सफाई एवं हाईजिन के रूप में देश में प्रथम रेंक लाने पर एयरपोर्ट निदेशक नंदिता भट्ट,नेफ्रोलोजिस्ट डाॅ. मुकेश बड़जात्या,  डाॅ. प्रशान्त अग्रवाल,डर्मेलोजिस्ट डाॅ.प्रशान्त अग्रवाल,चेतनप्रकाश जैन, गौरव द्विवेदी, मुकेश हिंगड़ को प्रांतपाल, सहायक प्रंातपाल व संरक्षक द्वारा सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर रोटरी फाउण्डेशन में सहयोग करने वाले मेजर डाॅनर,एमपीएचएफ व पीएचएफ के जरिये सहयोग करने वाले क्लब सदस्यों को सम्मानित किया।
रोटरेक्ट क्लब पदाधिकारियों ने ली शपथ- प्रांतपाल राजेश अग्रवाल ने रोटरेक्ट क्लब मेवाड़ के अध्यक्ष शुभम सिंघटवाडि़या व सचिव अवदेश मेहता को शपथ दिलायी। अंत में प्रवीण गांधी ने आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्वाध्यक्ष अनिल मेहता व योगेश पगारिया ने किया।  
इससे पूर्व प्रान्तपाल ने आज प्रातः डबोक में रोटरी क्लब मेवाड़ द्वारा स्थापित किये गये वाटर एटीएम प्रोजेकट का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया। तत्पश्चात क्लब की ओर से शहर में विभिन्न स्थानों पर लगायें गये वाटर एटीएम,महाराणा भूपाल सार्वजनिक चिकित्सालय के नेफ्रोलाजी वार्ड में लगायी गई डायलिसिस मशीनों,जनाना चिकित्सालय में बनाये गये गायनिक नेफ्रो आईसीयू का अवलोकन किया।
इस अवसर पर सहायक प्रान्तपाल संदीप सिंघटवाडि़या, डाॅ.अरूण बापना,स्नेहदीप भाणावत,डबोक ग्राम सरपंच खेमचन्द देवड़ा सहित अनेक सदस्य व गणमान्य नागरक मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like