GMCH STORIES

खेल जगत में प्रतिभाओं को तराशने के लिए पीपी मेमोरियल कप जैसे आयोजन आवश्यक - युवराज

( Read 4115 Times)

26 Feb 21
Share |
Print This Page
खेल जगत में प्रतिभाओं को तराशने के लिए पीपी मेमोरियल कप जैसे आयोजन आवश्यक - युवराज

उदयपुर। राजसमंद जिला मुख्यालय के बालकृष्ण स्टेडियम में पूर्व पालिकाध्यक्ष स्वण् परमानंद पालीवाल (पम्मू उस्ताद) एवं जिला क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष स्व प्रदीप पालीवाल की स्मृति में आयोजित पीपी मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन बुधवार को विख्यात क्रिकेटर एवं विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह के सान्निध्य में हुआ। स्टार बल्लेबाज युवराज के यहां आगमन पर उनकी एक झलक पाने के लिए फैंस की भीड़ उमड़ पड़ी। सिक्सर किंग युवराज के आगमन को लेकर सुबह दस बजे से ही प्रशंसकों सहित खेलप्रेमियों का स्टेडियम में पहुंचना शुरू हो गया था जो लगातार बढ़ता ही गया तथा दोपहर होते-होते तो वहां खासी भीड़ जमा हो गई। शहर सहित आसपास के क्षेत्र से खेलप्रेमी यहां पहुंचे जहां बच्चों से लेकर बड़ों का भारी जमावड़ा लग गया। विशेष बात यह कि बड़ी संख्या में युवतियां भी युवराज को देखने के लिए उत्साह से पहुंची। लोग टकटकी लगाए युवराज के आने का इंतजार कर रहे थे। इस बीच, दोपहर करीब सवा दो बजे ज्योंही युवराज सिंह कार से वहां पहुंचे तो उनकी एक झलक पाने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा तथा युवराज को नजदीक से देखने व उनके साथ सेल्फी लेने के प्रयास में उनके वाहन को चारों तरफ से घेर लिया तथा करने लगे। भारी भीड़ के चलते काफी जद्दोजहद के बाद युवराज सिंह की कार मंच के पास पहुंची और वे निकल पाए। इसके बाद युवराज मंच पर पहुंचे तो हजारों की तादाद में मौजूद प्रशंसको ने तालियों की गडग़ड़ाहट एवं प्रभु के जयकारों के साथ उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर, पूर्व नगर परिषद सभापति आशा पालीवाल, सुरेश पालीवाल, युवा खिलाड़ी संदीप पालीवाल, अर्जुन पालीवाल, मनोज हाड़ा, किशन सुरेचा, भावेश गौरवा, महेन्द्र कोठारी, कर्णवीरसिंह राठौड़, सहित कई जनप्रतिनिधिए विभिन्न खेल संगठनों से जुड़े प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में खेलप्रेमी उपस्थित थे। यहां हुए उद्घाटन समारेाह में कार्यक्रम संयोजक एवं युवा खेलप्रेमी संदीप पालीवाल ने मेवाड़ी पगड़ी एवं इकलई पहनाकर युवराज सिंह का स्वागत किया। सह संयोजक अर्जुन पालीवाल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर, पूर्व सभापति आशा पालीवाल, घनश्याम बागोरा सहित आयोजन समिति सदस्यों ने भी उपरणा ओढ़ा कर युवराज का स्वागत किया। संयोजक संदीप एवं सदस्यों ने समारोह के अध्यक्ष मिराज समूह के वाइस चेयरमैन मंत्रराज पालीवाल व अन्य अतिथियों का भी उपरणा ओढ़ाकर स्वागत किया। पूर्व सभापति आशा पालीवाल ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि धार्मिक एवं खेलों की नगरी राजसमन्द में क्रिकेट जगत की विख्यात शख्सियत का आगमन गौरव का विषय है जो स्थानीय खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में कारगर होगा। उन्होंने पीपी मेमोरियल स्पद्र्धा के बारे में जानकारी भी दी।

राजसमन्द आकर काफी अच्छा लगा है

इसके बाद सिक्सर किंग युवराज सिंह ने प्रशंसकों से मुखातिब होते हुए कहा कि उन्हें राजसमन्द आकर काफी अच्छा लगा है तथा यहां के खेलप्रेमियों के जोश व उत्साह से वे काफी प्रभावित हुए है। सिंह ने वहां मौजूद समर्थकों को हमेशा मास्क का उपयोग करने की नसीहत दी। उन्होंने ने कहां कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए हमें कोरोना से बचने के लिए हमेशा मास्क का उपयोग करना चाहिए। युवराज ने स्थानीय खिलाडिय़ों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि वे चाहेंगे कि इस क्षेत्र की खेल प्रतिभाएं अपनी मेहनत से आगे बढ़ें तथा राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर के साथ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक जाएं। इसके लिए खिलाडिय़ों को उचित प्रोत्साहन एवं मार्गदर्शन की महत्ती जरूरत होती है जिसके लिए लोगों को आगे आना चाहिए। करीब पौन घंटा यहां रूकने के बाद वे कार से प्रस्थान कर गए। इधर, पीपी मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता विधिवत शुरू हो गई। विशेष रूप से तैयार खेल मैदान पर शाम को मैच भी प्रारम्भ हो गए। कार्यक्रम संयोजक ने बताया कि 10 प्लेयर आधारित प्रतियोगिता के मैच टेनिस बॉल से खेले जाएंगे जो आठ-आठ ओवर के होंगे। मैच आगामी दिनों तक जारी रहेंगे। स्पद्र्धा में जिले भर से टीमें हिस्सा ले रही है तथा विजेता को 71 हजार रूपए एवं उप विजेता को 31 हजार रूपए का पुरस्कार समापन समारोह में दिया जाएगा। साथ ही उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को भी नवाजा जाएगा।

आज के बच्चें खेलकूद के लिए भी समय निकालें

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर व विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह उपली ओडन स्थित मिराज हाउस में पहुँचे। जहाँ मिराज ग्रुप के वाईस चैयरमेन मंत्रराज पालीवाल ने उनकी आगवानी की। पालीवाल ने उन्हें इकलाई ओढ़ाकर व गणपति की प्रतिमा भेंट कर स्वागत किया। उसके बाद सिंह ने मिराज समुह के सीएमडी मदन पालीवाल से भी मुलाकात की। युवराजसिंह ने पत्रकारों को कहां कि स्थानिय स्तर से खेल जगत में प्रतिभाओं को तराशन के लिए पीपी मेमोरियल कप जैसे आयोजन होते रहने चाहिए। सिंह ने कहां कि उनकी खुद कि अकैडमी है जो छोटे-छोटे शहरों में जाकर हुनर तलाश करती है व उन्हें निखारती है। अभिभावकों को भी चाहिए कि बच्चों को मोटिवेट करें व उनके खेलने व पढ़ाई में समांजस्य बैठाए। वहीं आज का युग डिजिटल युग है पर आज की पीढ़ी को भी चाहिए कि मोबाइल की वर्चुअल दुनिया में ही ना रह कर खेलकूद के लिए भी समय निकालें और दोनों में कोडिनेशन के साथ आगे बढ़े। उन्होंने मिराज द्वारा बनाए गए स्टेडियम व क्रिकेट के प्रति किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि मदन पालीवाल जो भी कार्य करते हैं उसे दिल से करते हैं उनका मकसद क्षेत्र के युवाओं को आगे बढ़ाने व खेल के प्रति जागरूक करने का है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like