GMCH STORIES

सिंदेसर खुर्द लेड जिंक माइंस के वर्चुअल यात्रा का आयोजन

( Read 10281 Times)

20 Jan 21
Share |
Print This Page
सिंदेसर खुर्द लेड जिंक माइंस के वर्चुअल यात्रा का आयोजन

उदयपुर। माइनिंग इंजीनियर एसोसिएशन ऑफ इंडिया राजस्थान के उदयपुर चेप्टर एवं हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान मे आज हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की एशिया की सबसे बड़ी सिंदेसर खुर्द  लेड जिंक माइंस के वर्चुअल यात्रा का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर एसोसिएशन के सचिव मधुसूदन पालीवाल के नेतृत्व में वरिष्ठ सदस्यों की एक टीम ने सिंदेसर खुर्द माइन्स जाकर पहले माइंस का प्रत्यक्ष अंडरग्राउंड दौरा किया इसके बाद हिंदुस्तान जिंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर आर. पी. दशोरा, प्रबंधक भूविज्ञान ललित चोरड़िया, उप प्रबंधक योजना दुष्यंत टेलर ने सिंदेसर खुर्द माइन्स की जूम पर पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम वर्चुअल विजिट कराई गई।
इन्होंने एशिया की सबसे बड़ी लेड जिंक खदान की कार्यविधि, आधुनिक मशिनों, स्टेट आॅफ आर्ट टेक्नोलोजी, उच्च तकनीक के वेन्टीलेशन एवं आधुनिक तकनीकी के ब्लास्टिंग से अवगत कराया। इस खदान में आधुनिकतम मशीनों एवं कई आधुनिक सिस्टम्स का उपयोग करते हुए खनन किया जा रहा है। संचार के लिए उन्नत डिजिटल बुनियादी ढांचा है, वास्तविक समय यातायात प्रबंधन प्रणाली एवं ड्रिल और लोडर के टेली-रिमोट संचालन भी हैं। खदान से प्रतिवर्ष 6 मिलीयन टन लेड जिंक अयस्क का उत्पादन हो रहा है। हिन्दुस्तान जिंक आने वाले समय में विद्युत एवं बेट्री संचालित डम्परों के उपयोग पर काम कर रही है जिससे की भूमिगत वातावरण को स्वच्छ रखा जा सकेगा। यह पूरी तरह से आधुनिक एवं  उच्च स्तरीय मशीनीकृत  खदान है इसके लिए विश्व की सबसे अच्छी संस्थाओं से सहयोग भी लिया जा रहा है।
इस अवसर पर हिंदुस्तान जिंक के सीईओ अरुण मिश्रा ने कहा कि माइनिंग इंजीनियर एसोसिएशन ने इस वर्चुअल विजिट के माध्यम से खनन से जुड़े विद्यार्थियों, इंजीनियर एवं खान मालिकों को खनन गतिविधियों से अवगत कराया एवं इस तरह की गतिविधियों को आगे और बढ़ाने के लिए आह्वान किया। प्रेजेंटेशन के अंत में प्रश्न उत्तर समय में कई लोगों के प्रश्नों को आर.पी. दशोरा ने बड़े प्रभावी ढंग से समझाया ।
 खदान में सुरक्षा के लिए वल्र्ड क्लास प्रबंध किए गए हैं,साथ ही साथ यहाँ एनवायरमेंट प्रोटेक्शन के लिए कई  कदम उठाए गए हैं। इस कार्यक्रम में जूम पर वर्चुअल व व्यक्तिगत रुप से 270 सदस्यों ने भाग लिया। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान राजपुरा दरीबा माइंस के यूनिट हेड संजय खटोड़, सिंदेसर खुर्द माइंस के यूनिट हेड जांगिड़ एवं उनकी टीम का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ। एसोसिएशन के सचिव एमएस पालीवाल ने इससे पूर्व सभी का स्वागत करते हुए एसोसिएशन की गतिविधियों के बारे में बताया तथा सिंदेसर खुर्द माइंस की विशेषताओं से अवगत कराया।
एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य आरसी पुरोहित ने मुख्य वक्ता  आर.पी. दशोरा, ललित चोर्डिया एवं दुष्यंत टेलर का परिचय करवाया। खान विज्ञान विभाग के खनन अभियंता आसिफ अंसारी एवं ललित बांछड़ा ने भी विचार व्यक्त किये। अंत में  खान एवं भूविज्ञान विभाग के अधीक्षण अभियंता उदयपुर कमलेश्वर बारेगामा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like