GMCH STORIES

 मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आज सभी मतदान केन्द्रों विशेष शिविर

( Read 16479 Times)

29 Nov 20
Share |
Print This Page
 मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आज सभी मतदान केन्द्रों विशेष शिविर

सभी केन्द्रों पर बीएलओ रहेंगे मौजूद, लेंगे नाम जुड़वाने, हटाने व संशोधन के आवेदन

उदयपुर, 28 नवम्बर/विधानसभा मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान बीएलओ मतदान केन्द्रों पर ही मौजूद रहकर मतदाता सूचियों को अपडेट करने के लिए नाम जुड़वाने, हटाने व संशोधन के आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। 
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले की 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 2246 मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों के नवीनीकरण अभियान-2021 का आयोजन दिनांक 20 नवम्बर से 21 दिसम्बर, 2020 तक किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की भागवार प्रारूप मतदाता सूची विभाग की वेबसाइट ‘सीईओराजस्थान डॉट एनआईसी डॉट इन’ पर आमजन के लिए उपलब्ध है।
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि दिनांक 20 नवम्बर, 2020 से 21 दिसम्बर, 2020 के मध्य कोई भी पात्र व्यक्ति जो संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या करेंगे, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो प्रारूप-8 में आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि मतदाता सूची की विद्यमान प्रविष्टि के क्रम में किसी प्रकार का आक्षेप हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता द्वारा प्रारूप-7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त आवेदन पत्र बीएलओ के पास निःशुल्क उपलब्ध हैं तथा उन्हें विभाग की वेबसाइटध्मतदाता सेवा पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। सभी आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किये जा सकते हैं अथवा भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल पर अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत किये जा सकते हैं।

आज दिनभर मतदान केन्द्रों पर रहेंगे बीएलओ:
  देवड़ा ने बताया कि अभियान की अवधि के दौरान राज्य के आम नागरिकों की सुविधा के लिए दिनांक 29 नवम्बर, 2020 (रविवार) को जिले के सभी 2246 मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक बूथ लेवल अधिकारी एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता की सहभागिता में विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।

एसएमएस सर्विस के जरिए ढूंढे नाम
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी बुनकर ने बताया कि मतदाता सूची में कोई भी पंजीकृत मतदाता अपने नाम से संबंधित प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह उक्त जानकारी एसएमएस के माध्यम से भी  SMSVoterRJ <space> <EPIC NO>9680999899  पर एसएमएस भेज कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल पर भी अपने नाम से अपनी प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस क्रम में वोटर हैल्प लाईन मोबाईल एप एवं टोल फ्री नम्बर 1950 पर कॉल कर प्रविष्टियों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
 

मतदाता जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार


बुनकर ने बताया कि इस अभियान की जानकारी जिले के अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुचाने हेतु प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, टीवी चौनल्स, एफएम चैनल्स इत्यादि के माध्यम से अभियान का प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया है कि जिले के समस्त नागरिकों को इस अभियान की सूचना एसएमएस के माध्यम से उनके मोबाइल पर भी भेजी गयी है।

नागरिकों से अपील


जिला निर्वाचन अधिकारी देवड़ा ने ऐसे पात्र युवा छात्र-छात्राएं, जो 01 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने जा रहे हैं, का आह्वान किया कि वह मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने हेतु बढ़ चढ़ कर भाग लेवें। पंजीकरण हेतु बाधारहित ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधाओं का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए ताकि व्यक्तिगत रूप से मतदान केन्द्र अथवा निर्वाचन कार्यालय में नहीं जाना पड़े। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची में पंजीकृत सभी मतदाताओं से आव्हान किया कि वह कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियों की शुद्धता की जांच करने के लिए ऑनलाइन सुविधाओं का ही प्रयोग करें ताकि अनावश्यक रूप से मतदान केन्द्र पर नहीं जाना पड़े।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like