GMCH STORIES

नई शिक्षा नीति पर कुलपतियों से संवाद में राज्यपाल ने की सुविवि के कामों की सराहना

( Read 7684 Times)

22 Oct 20
Share |
Print This Page
नई शिक्षा नीति पर कुलपतियों से संवाद में राज्यपाल ने की सुविवि के कामों की सराहना

उदयपुर। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से संवाद किया। मोहनलाल लाल सुखाडिया के कुलपति प्रो अमेरिका सिंह के प्रेजेंटेशन को राज्यपाल एवं प्रमुख सचिव ने सराहा और भूरी भूरी प्रशंसा की।
राज्यपाल कलराज मिश्र ने नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए माइक्रो ट्रांस्क फोर्स बनाने की बात कही जो विभिन्न संस्थानों में ब्रेनस्टॉर्मिंग सेशन करेंगे। उन्होंने सभी कुलपतियों से एक-एक करके संबंधित विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति को लागू करने की दिशा में किए जा रहे कार्यों की रिपोर्ट प्राप्त की। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने अपने प्रजेंटेशन में बताया कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप करीब 100 नए वोकेशनल पाठ्यक्रम तैयार करवाए जा रहे हैं। साथ ही क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम हाल ही में हुई एकेडमिक काउंसिल से अनुमोदन करवा कर लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के लिए विभिन्न चरणों में काम किया जा रहा है। पहले चरण में शिक्षकों से, दूसरे चरण में छात्रों से, तीसरे चरण में अभिभावकों से बातचीत की गई। इसके बाद एफिलिएटिड कॉलेजों के प्राचार्यों और इंडस्ट्री के लोगों से भी चर्चा की गई है। प्रो सिंह के प्रेजेंटेशन की राज्यपाल ने सराहना की एवं कहा कि आप बहुत बेहतर काम कर रहे हैं और अन्य विश्वविद्यालयों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। प्रमुख सचिव सुबीर कुमार ने भी सुखाडिया विश्वविद्यालय के काम की खुलकर तारीफ की।
कॉलेज प्राचार्यों से आज चर्चा: कुलपति प्रोफेसर सिंह गुरुवार को विश्वविद्यालय के से एफिलिएटिड कॉलेजों के प्राचार्य से नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर ऑनलाइन चर्चा करेंगे


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like