GMCH STORIES

महाराणा भगवतसिंह मेवाड द्वारा स्थापित फाउण्डेशन के पूर्ण हुए ५१ वर्ष

( Read 6296 Times)

20 Oct 20
Share |
Print This Page
महाराणा भगवतसिंह मेवाड द्वारा स्थापित  फाउण्डेशन के पूर्ण हुए ५१ वर्ष

उदयपुर ।  महाराणा मेवाड फाउण्डेशन उदयपुर के ५१ वर्ष पूर्ण होने पर फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड ने इस अवसर पर समस्त मेवाड वासियों को बधाई प्रेषित की।

इस अवसर पर मेवाड ने बताया कि मेवाड संस्थापक बापा रावल से गुरु महर्षि हारीत राशि ने पीढी-दर पीढी मानव सेवा का संकल्प करवाया था। जिसका मेवाड वंश आज तक अनवरत निर्वहन कर रहा है।

स्वतंत्रता के पश्चात् मेवाड राज्य की जिम्मेदारियों एवं महाराणाओं के उत्तरदायित्वों के निर्वहन में स्थितियां प्रतिकूल होने लगी थी। ऐसी विपरित परिस्थितियों में मेवाड वंश के १४०० वर्षों के मान-सम्मान का भी प्रश्न खडा था, तब महाराणा साहिब भगवत सिंह जी मेवाड ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए सन् १९६९ में मानव कल्याण की सेवाओं हेतु जन कल्याणकारी महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर की स्थापना की और मेवाड के महाराणाओं के संकल्पित कर्तव्यबोध का निर्वाह निरंतर रखा, जिसे आज ५१ वर्ष पूर्ण हो गये हैं।

फाउण्डेशन प्रतिवर्ष देश-विदेश की विभिन्न क्षेत्र की विभूतियों का सम्मान करता है ताकि युवा पीढी इन विभूतियों की उपलब्धियों से प्रेरणा ले सके। भविष्य के होनहारो का चरित्र निर्माण और राष्ट्र निर्माण में फाउण्डेशन सहायक सिद्ध हो सके, इसी म महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन की सच्ची प्रतिष्ठा है। मेवाड की परम्पराओं, संस्कृति एवं जीवंत विरासत संरक्षण में हमने अब तक जो कुछ भी किया हैं वो सब आफ सम्मुख है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like