GMCH STORIES

इंदिरा महिला शक्ति व बालिका-महिला सशक्तिकरण” विषय पर वेबीनार

( Read 9970 Times)

19 Sep 20
Share |
Print This Page
इंदिरा महिला शक्ति व बालिका-महिला सशक्तिकरण” विषय पर वेबीनार

उदयपुर / महिला अधिकारिता विभाग द्वारा “इंदिरा महिला शक्ति एवं बालिका-महिला सशक्तिकरण” विषय पर शुक्रवार को सभी साथिनों का एक दिवसीय वेबीनार कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें जिले की 109 साथिनों, प्रचेता, महिला पर्यवेक्षक ने भाग लिया।
कार्यक्रम में् महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी ने विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए साथिनों को निर्देशित किया गया कि शिक्षा सेतु योजना के माध्यम से अधिकाधिक बालिकाओं को जोड़ने का प्रयास किया जाए एवं उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत महिलाओं एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त करने के लिए आवेदन करवाया जायें। साथ ही साथिनों को ग्राम पंचायत स्तर पर जल्द से जल्द कन्या वाटिका की स्थापना करने के निर्देश प्रदान कियें।
कार्यक्रम में श्रीमती रिंकू जैन ने इस योजनान्तर्गत साथिनों को ग्राम पंचायत में ड्राप आउट बालिकाओं का चिन्हिकरण कर किशोरी समूह का गठन करने तथा किशोरियों के जीवन कौशल से संबंधित सत्रों का आयोजन “मेरी पंख-मेरी उड़ान” मॉड्यूल से करने पर जोर दिया। द्वितीय सत्र में श्रीमती मंजू चौबीसा ने साथिनों द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर बालिकाओं के लिए सकारात्मक वातावरण बनाने एवं जेण्डर आधारित भेदभावों को समाप्त करने के उद्देश्य से तैयार की जा रही कन्या वाटिका के बारे में बताया। तृतीय सत्र में श्रीमती विमला वीरवाल ने इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहान योजना उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। चतुर्थ सत्र में भरत पछोला एवं मोहित ने इन्दिरा महिला शक्ति-शिक्षा सेतु योजना की प्रगति के अवगत कराया। संचालन क्राई-यूनिसेफ परियोजना के जिला समन्वयक देवकिशन ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like