GMCH STORIES

कोरोना की रोकथाम के लिए पीआईएमएस में ओपीडी तथा आईसोलेशन वार्ड की स्थापना

( Read 10766 Times)

20 Mar 20
Share |
Print This Page
कोरोना की रोकथाम के लिए पीआईएमएस में ओपीडी तथा आईसोलेशन वार्ड की स्थापना

उदयपुर। पूरे विश्व में तेजी से फैल रहा कोराना वायरस भारत में भी पांव पसार रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने हर संभव कदम उठाये हैं और राज्य और जिला स्तरीय कमेटियां गठित की गई हैं। इसी क्रम में पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (PIMS) उमरड़ा में ओपीडी व आईसोलेशन वार्ड की स्थापना की गई।
इस वायरस से बचाव व रोकथाम के लिए सभी नर्सिंग स्टाफ, डॉक्टर्स व अन्य कर्मचारियों को स्पीकर डॉ. राजेन्द्रकुमार सामर (मेडिसिन), डॉ. सोम्या सिंह (माइक्रोबायोलॉजी) तथा डॉ. दिलीप पारीक (कम्युनिटी मेडिसिन) ने कोरोना वायरस की रोकथाव व बचाव के तरीकों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वायरस से बचने के लिए बार-बार हाथ धोएं, भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे, बात करते समय कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखें, छींक आने पर टिश्यू पेपर या कोहनी का इस्तेमाल करें, बार-बार नाक, आंख व मुंह को न छुए, मास्क का प्रयोग करें, सेनेटाईजर का प्रयोग करें। इस दौरान चिकित्सकों ने इस वायरस के लक्षण व संक्रमित व्यक्ति के वाइटल्स में होने वाले बदलावों की भी जानकारी दी।
प्रिंसिपल डॉ. बी. एल. कुमार ने बताया कि पीआईएमएस ने संक्रमण की गंभीरतो को समझते हुए बहुत जल्दी एक्शन लिया और एक विशेष ओपीडी व आईसोलेशन वार्ड की स्थापना की और कर्मचारियों को रोकथाम के तरीकों की जानकारी दी।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like