BREAKING NEWS

नेटवर्किंग और डिजिटल वातावरण मे कृषि ज्ञान प्रबंध पर कार्यशाला का आयोजन

( Read 1137 Times)

12 Feb 20
Share |
Print This Page

नेटवर्किंग और डिजिटल वातावरण मे कृषि ज्ञान प्रबंध पर कार्यशाला का आयोजन

उदयपुर,भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् नई दिल्ली की राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना,कृषि शिक्षा और अनुसंधान में राष्ट्रीय ज्ञान प्रबंधन केन्द्र, राष्ट्रीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान एवं महाराणा प्रताप कृषि एव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान मे नेटवर्किंग और डिजिटल वातावरण मे कृषि ज्ञान प्रबंध विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन सी टी ए ई के कॉन्फ्रेंस हॉल में हुआ।
कार्यशाला के अयोजन  सचिव डॉ दिलीप सिंह ने बताया कि कार्यशाला में सभी संघटक महाविद्यालयों के 55 विद्यार्थियों ने भाग लिया । कार्यशाला को संबोधित करते हुए उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि  एमपी यू ए टी के  माननीय कुलपति प्रो. नरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि आज डिजिटल वर्ल्ड मे पुस्तकालय और पुस्तकों का स्वरूप बदलता जा रहा। उन्होंने कहा कि आज की डिजिटल दुनिया में लगभग सभी संदर्भ ग्रंथ कंप्यूटर और डिजिटल साधनो पर हर समय उपलब्ध हैं तथापि लाइब्रेरी की उपयोगिता सर्व विदित है । उन्होने लाइब्रेरी को परिभाषित किया और विद्यार्थियों तथा प्राध्यापकों को लाइब्रेरी में नियमित अध्ययन की सलाह भी दी ।
आई ए आर आई नयी दिल्ली के डॉ अमरेन्द्र सिंह ने विद्यार्थियों को शोध में नवाचार अपनाने की सलाह दी। हैदराबाद के डॉ के वीरानजुलू ने डिजिटल लाइब्रेरी के विभिन्न आयामों पर विचार रखे । उन्होने कोहा, सेरा, कृषि कोष, ई ग्रंथ, शोध गंगा, आदि की जानकारी दी । कार्यक्रम में बताया गया कि किस तरह गूगल स्कॉलर, डी नेट, बुक बून आदि वेबसाइट से विद्यार्थी अपने शोध आलेखों को परिष्कृत कर अपने करियर निर्माण में सहायता ले सकते हैं


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like