GMCH STORIES

कठपुतली नाटिका का मंचन आज

( Read 6249 Times)

11 Jan 20
Share |
Print This Page
कठपुतली नाटिका का मंचन आज

उदयपुर  । कठपुतली एवं लोक कलाओ की अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्था भारतीय लोक कला मण्डल  द्वारा आज दिनांक 12.01.2020 को स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर कठपुतली नाटिका स्वामी विवेकानन्द का मंचन किया जाएगा।
 भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर के निदेशक डाॅ लईक हुसैन ने बताया कि स्वामी विवेकानन्द के 150 वे जन्म वर्ष के अवसर पर भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर द्वारा स्वामी विवेकानन्द के जीवन एंव उनके द्वारा मानव समाज कि उन्नति हेतु दिये गए सन्देशो को आम जन तक पहँुचाने के उद्धेश्य से वर्ष 2013 में रामकृष्ण मिशन नई दिल्ली के सौजन्य से स्वामी विवेकानन्द कठपुतली नाटिका का निर्माण किया गया।
उन्होने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में स्वामी विवेकानन्द की 157 वीं जयंती के अवसर पर संस्था के मुक्ताकाशी रंगमंच पर सायं 7ः00 बजे से कठपुतली नाटिका ‘स्वामी विवेकान्द का मंचन किया जाएगा।
उन्होने यह भी बताया कि उक्त कठपुतली नाटिका के 300 से अधिक प्रदर्शन राष्ट्रीय और अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के समारोह में हो चूके है जिसमें भारत के विभिन्न राज्यो सहित अमेरिका, कनाड़ा, मलेशिया, सिंगापुर  तथा यू.के. में हुए प्रदर्शन सम्मिलित है इसके साथ ही उक्त कठपुतली नाटिका का मंचन दिनांक 03 जनवरी 2018 को लोक सभा के बाल योगी सभागार में भी किया गया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like