GMCH STORIES

शिल्पग्राम उत्सव दिन-१०

( Read 2712 Times)

31 Dec 19
Share |
Print This Page
शिल्पग्राम उत्सव दिन-१०

उदयपुर । पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित दस दिवसीय ’’शिल्पग्राम उत्सव-२०१९‘‘ की समापन सांझ कला रसिकों के लिये एक स्मरणीय सांझ बन सकी जब पहले लोक वाद्य यंत्रों की झंकार और बाद में शास्त्रीय वाद्यों के एन्सेम्बल ने दर्शकों को भारत की कलाओं के वैविध्य से रूबरू करवाया।

उत्सव के आखिरी दिन सामवार को कलात्मक वस्तुओं के खरीददार मेला प्रारम्भ होते ही शिल्पग्राम पहुंचना प्रारम्भ हो गये तथा दोपहर में विभिन्न शिल्पकारों की दुकानों पर खरीददारों की भीड रही। कोई आखिरी दिन के चलते मोल भाव करता दिखा तो कोई अपनी पसंद की वस्तु को अपने झोले, थैले में समेटता नजर आया। एक ीाारत श्रेष्ठ भारत की भावना से निहित इस उत्सव में भारत के विभिन्न राज्यों के शिल्पकार यहां आये विशेष कर भारत के उत्तर पूर्वी प्रांतों के शिल्पकार जिन्होंने पहली बार शिल्पग्राम उत्सव में हिस्सा लिया।

शाम को हाट बाजार का आलम ये था कि जहां नजर दौडाओं शिल्प वस्तु खरीदते लोगों का हुजूम सा नजर आया। कलात्मक पस्तुओं में पत्थर के चाय के कप, प्लेट, सर्विंग बाउल आदि, बांस व बेंत के बने फूलदान, डेकोरेटिव फर्नीचर, गर्म व ऊनी वस्त्र, ऊनी टोपियाँ, आर्टिफिशियल फ्लॉवर्स, बुके आदि को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया वहीं पूर्वोत्तर के परिधान, लकडी के फर्नीचर, कलात्मक फोटो फ्रेम, कॉटन बेडशीट, मिट्टी के कलात्मक पॉट्स, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, वूलन कारपेट, बनारसी साडयां, विभिन्न प्रकार के परिधान, कॉटन साडियाँ, जूट के बैग्स, मोजडी, कोल्हापुरी चप्पल, फुलकारी काम, कच्छी शॉल, बाडमेरी पट्टू व जैकट्स आदि की जम कर बिक्री हुई। इसके अलावा लोगों ने बंजारा रंगमंच पर हिवडा री हूक कार्यहृम में बढ-चढ कर हिस्सा लिया। यहां म्यूजिक मेकर्स के कलाकारों ने लोगों की प्रस्तुति को श्रवणीय और दर्शनीय बनाया।

शाम को मुकताकाशी रंगमंच पर कार्यक्रम की शुरूआत ऑडीशा के सिंगारी नृत्य से हुई। रंगमंच पर समापन सांझ में एक ओर जहां ककेन्द्र के कार्यक्रम अधिकारी तनेराज सिंह सोढा द्वारा सृजित तथा लोक वाद्य यंत्रों से सजी ’’झंकार‘‘ लोगों के विशेष आकर्षण का केन्द्र रही। प्रस्तुति की दौरान दर्शक दीर्घा में मौजूद दर्शकों ने ताल वाद्यों की लयकारी पर ताल मिलाते हुए तालियां बजा कर अनूठी संगत दी।

वहीं इस मौके पर दर्शक-श्रेाताओं को शासत्रीय संगीत से भी रूबरू करवाय गया। पुणे के चारूदत्त फडके व उनके साथियों ने इन्स्ट्रूमेन्टल एन्सेम्बल में अपने वादन से शिल्पग्राम की वादियों में भारत के संगीत का माधुर्य घोला। राग किडवानी पर आधारित व तीन ताल में निबद्ध दो कम्पोजिशन्स में बांसुरी, तबला, सितार, पखावज आदि का सामंजस्य उत्कृष्ट बन सका। प्रस्तुति के दौरान बांसुरी सितार और जेम्बे की त्रिवेणी ने ’’कैमल वॉक‘‘ कम्पोजिशन में राजस्थान की संस्कृति को सगीत की नजर से दर्शाने का रचनात्मक प्रयास किया जिसे दर्शकों ने चाव से सुना और करतल ध्वनि से अभिवादन किया।

समापन अवसर पर केन्द्र प्रभारी निदेशक सुधांशु सिंह ने उत्सव के सफल आयोजन में सहयोग के लिये संस्कृति मंत्रालय, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास, अजमेर विद्युत वितरण निगम, विभिन्न बैंक्स, चिकित्सा एवं सवास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग इत्यादि के प्रति आभार व्यक्त किया। दस दिवसीय उत्सव का संयोजन हिमानी दीक्षित और मोहिता दीक्षित द्वारा किया गया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like