GMCH STORIES

मेवाड़ में पहुंचने लगे मेहमान परिंदें.....

( Read 10046 Times)

25 Dec 19
Share |
Print This Page
मेवाड़ में पहुंचने लगे मेहमान परिंदें.....

उदयपुर / सर्दियों की दस्तक के साथ ही मेवाड़ के जलाशयों में मेहमान परिंदों के आने का क्रम प्रारंभ हो गया है। इसे देखते हुए वन विभाग द्वारा 9 से 12 जनवरी तक आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के उदयपुर बर्ड फेस्टिवल के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।  
मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) बी. प्रवीण ने बताया कि मेवाड़-वागड़ की जैव विविधता से जन-जन को रूबरू करवाने और  लेकसिटी को बेस्ट बर्डवॉचिंग डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने की दृष्टि से पिछले 6 वर्षों से आयोजित हो रहे उदयपुर बर्डफेस्टिवल के तहत इस बार भी विशिष्ट आयोजन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बर्डफेस्टिवल का औपचारिक उद्घाटन 10 जनवरी को जंगल सफारी पार्क में होगा जहां पर बर्ड, बटरफ्लाई व डाक टिकट की प्रदर्शनी आयोजित होगी। यहां पर 1 हजार से अधिक विद्यार्थियों व अतिथियों को बर्डवॉचिंग करवाई जाएगी व डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की तरफ से क्विज व पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित होगी। अपराह्न में ओटीसी सभागार में नेचर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इसी प्रकार 11 जनवरी को संभागियों को उदयपुर व आसपास के पांच वेटलेण्ड्स पर बर्डवॉचिंग करवाई जाएगी तथा 12 जनवरी को कार्यशाला व समापन समारोह का आयोजन होगा।  
बर्डरेस में होगी परिंदों की प्रजातियों की गणना:
बी. प्रवीण ने बताया कि बर्डफेस्टिवल के औपचारिक शुभारंभ से पहल 9 जनवरी को बर्डरेस का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद व प्रतापगढ़ के अलग-अलग दलों द्वारा भाग लिया जाएगा। इसमें प्रतिभागी पूरे दिनभर में अपने-अपने निर्धारित क्षेत्रों में भ्रमण करेंगे और इस दौरान देखी जाने वाली पक्षी प्रजातियों की सूची तैयार करेंगे। जो दल सबसे ज्यादा अथवा विशिष्ट पक्षी प्रजातियों की सूची रिकार्ड के साथ प्रस्तुत करेगा उसे पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए इव्छुक प्रतिभागी उदयपुरबर्डफेस्टिवल डॉट कॉम पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like