GMCH STORIES

शिल्पग्राम उत्सव 21 दिसम्बर से

( Read 11690 Times)

30 Nov 19
Share |
Print This Page
शिल्पग्राम उत्सव 21 दिसम्बर से

उदयपुर / पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित राष्ट्रीय हस्तशिल्प व लोक कला उत्सव ‘‘शिल्पग्राम उत्सव’’ का आयोजन आगामी 21 दिसम्बर से होगा। दस दिवसीय उत्सव की रुपरेखा को लेकर शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में शिल्पग्राम में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें उत्सव से जुड़ी प्रशासनिक व्यवस्थाओं को ले कर कई निर्णय लिये गये।
एडीएम सिटी ने मेला परिसर में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने, पार्किंग स्थल, यातायात व्यवस्था, बिजली-पानी, चिकित्सा सुविधा, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेस, मेला स्थल का साफ-सफाई आदि को लेकर संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
राज्यपाल करेंगे उद्घाटन, संस्कृति मंत्री भी रहेंगे मौजूद:
बैठक दौरान केन्द्र निदेशक सुधांशु सिंह ने बताया कि उत्सव का आयोजन आगामी 21 दिसम्बर से होगा तथा उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि माननीय राज्यपाल कलराज मिश्र होंगे जबकि अध्यक्षता प्रदेश के कला एवं संस्कृति मंत्री श्री बी.डी.कल्ला करेंगे। उन्होंने बताया कि उत्सव में उदयपुर तथा आसपास के शहरों से लाखों लोग लोक कला व संस्कृति की गतिविधियों के देखने के लिये यहां आते हैं। उन्होंने उत्सव के दौरान सुरक्षा, पार्किंग, चिकित्सा इत्यादि के लिए अपेक्षित विभागीय सहयोग के बारे में जानकारी दी।  
एक तरफा यातायात की रहेगी व्यवस्था:
बैठक में उत्सव के दौरान मेला स्थल पर पार्किंग स्थल के विस्तार पर चर्चा करते हुए एक तरफा यातायात की व्यवस्था रखने का निर्णय लिया गया। इस दौरान दो पहिया एवं चारपहिया वाहनांें की पार्किंग, आगमन एवं प्रस्थान आदि को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई एवं रूट निर्धारित किए गए। बैठक में उत्सव के दौरान लोगों को शिल्पग्राम लाने व वापस शहर लाने के लिये विभिन्न स्थलों से अलग-अलग रूट के लिये परिवहन विभाग द्वारा परमिट जारी किये जायेंगे।
उत्सव के दौरान अस्थायी पुलिस चौकी भी बनाये जाने का निर्णय लिया गया। साथ ही मुख्य द्वारा पर भी पुलिस की व्यवस्था रहेगी। बैठक में इसके अलावा शिल्पग्राम तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत तथा उन पर लाइट व्यवस्था सुचारू रखने का निर्णय लिया गया। उत्सव के दौरान ही शिल्पग्राम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए है।
मेले मे सुरक्षा व्यवस्था के लिए 2 पारियों में मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किये जाएंगे। जो कानून एवं अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल स्वरूप मेवाड़ा, नगरनिगम उपायुक्त अनिल शर्मा सहित समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like