GMCH STORIES

’’ए मोहब्बत तेरे अंजाम पे रोना आया..‘‘

( Read 14231 Times)

13 Nov 19
Share |
Print This Page
’’ए मोहब्बत तेरे अंजाम पे रोना आया..‘‘

उदयपुर । पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित कला, फूड फेस्टीवल ’’शरद रंग‘‘ का सुरीला समापन नई दिल्ली की सुप्रसिद्ध गजल गायिका डॉ. राधिका चोपडा की पुरकशिश आवाज में गाई गजलों से हुआ। पूर्ण चन्द्र निशा में राधिका के कंठ से निकली गजल ’’तुम अपना रंजो गम...‘‘ धवल चांदनी सा बिखर सा गया।

शिल्पग्राम परिसर में वर्ष में शरद ऋतु के आगमन के साथ आयोजित इस उत्सव में कला, शिल्प के साथ-साथ व्यंजनों का रंग उदयपुर वासियों को रास आया। ’’एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ की कल्पना को कला रूप में दर्शाने तथा विभिन्न संस्कृतियों के समागम से एकता की भावना को प्रबल करने के लिये आयोजित इस उत्सव में शिल्पग्राम के हाट बाजार में जहां विभिन्न शिल्पकारों ने अपने उत्पाद बेंचे वहीं राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, पंजाब, लखनऊ, हरियाणा व कश्मीर के व्यंजन शिल्पकारों ने अनके स्वादिष्ट व्यंजन परोसे। पांच दिवसीय उत्सव के आखिरी दिन फूड फेस्टीवल में वाहिद बिरयानी सटॉल, गुजरात के थेपले, महाराष्ट्र की पूरण पोली, हरियाणा का जलेबा, मटका रोटी आदि के स्टॉल पर कई लोगों ने व्यंजन खाये। बंजारा रंगमंच पर सुबह लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियाँ दी तो मध्यान्ह बाद उदयपुर के सेवन सटार ऑर्केस्ट्रा के कलाकारों ने राकेश झंवर के नेतृत्व में फिल्मी और गैर फिल्मी गीतों से दर्शकों का मनोरंजन किया।

पूर्व दिशा में जेसे ही पूरणमासी का चांद अवतरित हुआ तो मुख्य रंगमंच पर नई दिल्ली की सुप्रसिद्ध गायिका डॉ. राधिका चोपडा ने अपनी सुरीली आवाज में एक-एक कर गजलों का पिटारा खोला। जिसमें शकील बदायुनी की रचना ’’ऐ मोहब्बत तेरे अंजाम पे रोना आया...‘‘ और गालिब की गजल ’’कोई उम्मीद बर नही आती...‘‘ सुना कर दर्शकों की वाहवाही लूटी। डॉ. राधिका ने जेसे ही मशहूर शायर साहिर लुधियानवी का कलाम ’’तुम अपना रंजो गम...‘‘ की तान छेडी तो उपस्थित दर्शकों ने रितल ध्वनि से फनकार का इस्तकबाल किया। कार्यक्रम में डॉ. राधिका ने मिर्जा गालिब का एक और कलाम ’’हजार खाहिशें ऐसी..‘‘ सुना कर दर्शकों पर अपनी गायकी से मंत्र मुग्ध सा कर दिया। राधिका की के सुरों से सजी और बेहजाद लखनवी की एक और गजल ’’दीवाना बनाना है तो बना दे को दर्शकों ने चाव से सुना व दाद दी। इसके बाद उन्हने पुराना दादरा ’’ हमरी अटरिया पे ...‘‘ में अपनी गायकी के गहरेपन का अहसास करवाया। डॉ. राधिका के साथ सारंगी पर उस्ताद गुलाम साबिर, तबले पर अमजद ख्ाान तथा हारमोनियम पर नफीस अहमद ने संगत की। केन्द्र के प्रभारी निदेशक सुधांशु सिंह ने राधिका का पुष्प् गुच्छ से स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन दुर्गेश चांदवानी द्वारा किया गया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like