सिटी पेलेस के माणक चौक में कार्तिक पूर्णिमा की धवल रोशनी में अर्पित होगी ’ब्रह्मांजलि‘

( Read 1370 Times)

12 Nov 19
Share |
Print This Page

Giriraj Singh

सिटी पेलेस के माणक चौक में कार्तिक पूर्णिमा की धवल रोशनी में अर्पित होगी ’ब्रह्मांजलि‘

उदयपुर । सिटी पैलेस के ऐतिहासिक माणक चौक में कार्तिक पूर्णिमा पर्व पर महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर के तत्वावधान में आयोज्य ’ब्रह्मांजलि २०१९‘ कार्यक्रम में देश की प्रतिष्ठित नृत्य कलाकार तथा प्रतिष्ठित नृत्य गुरु गीता चन्द्रन द्वारा नृत्य प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम में सुश्री चन्द्रन की नाट्यवृक्ष नृत्यशाला के कलाकारों द्वारा संगत प्रदान की जाएगी।

भरतनाट्यम की प्रख्यात कलाकार एवं नृत्य गुरु गीता चन्द्रन नाट्य नृत्यशाला की निदेशक होने के साथ-साथ नृत्य एवं गायन के क्षेत्र की कई संस्थाओं से जुडी हुई है। यही नहीं पर्यावरण, स्वच्छता एवं कला शिक्षा के अलावा लिंग समानता जैसे मुद्दों की प्रवक्ता भी है, जिससे सीधे तौर पर कलाकारों को प्रभावित किया जाता है। आप भारत सरकार की कई समितियों की सदस्य भी रही है। आप पद्मश्री सम्मान के साथ ही सामाजिक गतिविधियों के लिये कई राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर के सम्मानों से भी सम्मानित हो चुकी है।

महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भूपेन्द्र सिंह आउवा ने बताया कि ’ब्रह्मांजलि २०१९‘ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड होंगे। आउवा ने बताया कि मेवाड में कार्तिक पूर्णिमा का उत्सव मनाने की परम्परा रही है। सम्पूर्ण देश में कार्तिक पूर्णिमा को जगत पिता ब्रह्मा की आराधना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस तरह देश के ख्यातनाम कलाकारों को मेवाड में बुलाकर उन्हें अपनी कला प्रस्तुत करने के अवसर प्रदान किये जाते हैं। फाउण्डेशन भारतीय कला को जीवंत रखने एवं कलाकारों को आगे बढावा देने के उद्देश्य से ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करता रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like