BREAKING NEWS

मनोविज्ञान विभाग की दो दिवसीय मल्टीडिसिपल्नरी नेशनल काफ्रेंस का आगाज

( Read 1044 Times)

28 Sep 19
Share |
Print This Page
मनोविज्ञान विभाग की दो दिवसीय मल्टीडिसिपल्नरी नेशनल काफ्रेंस का आगाज

उदयपुर / मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग और अकेडमी आँफ वेल विंग सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रही दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेन्स का आगाज शुक्रवार विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। डाँ. जोशी नें कहा कि किसी स्वास्थ्य समाज के लिए उसके नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य का उत्कृष्ट होना बेहद ही जरुरी हैं और ऐसे में संयुक्त परिवार प्रणाली ना केवल मानसिक तनाव को दूर करने वाली हैं बल्कि किसी भी इंसान के मानसिक स्वास्थ्य को भी यह मजबूती देती हैं। इस मौके पर डाँ. जोशी ने साफ किया कि आम नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत करने के लिए माता-पिता अपने बच्चों को एक जिम्मेदार नागरिक होने का संस्कार दे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाराणा प्रताप कृषि एंव प्रौद्यौगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एन.एस.राठौड ने थ्री एच के माध्यम से खुशहाल समाज की परिकल्पना को समझाया। प्रो.राठौड़ ने साफ किया कि स्वस्थ्य शिक्षा, स्वस्थ्य जीवनशैली और स्वस्थ्य वातावरण ही सम्पूर्ण और सुगठित समाज की नींव हैं। मुख्य वक्ता मनोविज्ञानी प्रो.राजबीर सिंह ने समाज में मनोवैज्ञानिकों की भूमिका पर प्रकाश डाला और कहा कि मनोविज्ञान ही एकमात्र ऐसा महत्वपूर्ण कारक हैं जो समाज को उन्नत करने में बडी भूमिका का निर्वहन कर सकता हैं।
इस अवसर पर कला महाविद्यालय की अधिष्ठाता प्रो.साधना कोठारी नें कहा कि किसी भी व्यक्ति का व्यवहार उसकी मानसिकता का परिचायक होता हैं और ऐसे में सकारात्मक मनोविज्ञान इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन कर सकता है।
कार्यक्रम में एकेडमी ऑफ बेल वींग सोसायटी की अध्यक्षया प्रों. विजयालक्ष्मी चौहान ने स्वागत उद्बोधन दिया तो वही मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो.कल्पना जैन ने दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस के विभिन्न तकनीकी सत्रों की रुपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डाँ. डॉली गांधी ने किया। इस दौरान विभाग की डाँ. वर्षा शर्मा, डाँ.रश्मि सिंह, डाँ. हेमा मेहर और डाँ.रमेश बागडी सहित देश के विभिन्न राज्यों से आये जाने माने मनोविज्ञानी और विषय विशेषज्ञ मौजूद रहे। अंत में विभाग के डाँ.तरुण शर्मा ने अतिथियों का आभार जताया


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like