GMCH STORIES

पेसिफिक एम.बी.ए. में एन.एस.ई. सर्टीफाइड प्रोफेशनल कोर्स लाँच

( Read 24255 Times)

25 Sep 19
Share |
Print This Page
पेसिफिक एम.बी.ए. में एन.एस.ई. सर्टीफाइड प्रोफेशनल कोर्स लाँच

पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में नेशनल स्टॉक एक्सजेन्ज (एन.एस.ई) के संयुक्त तत्वावधान में एम.बी.ए. में अध्ययनरत फाइनेन्स क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए एन.एस.ई. सर्टीफाईड केपिटल मार्केट प्रोफेशनल कोर्स का शुभारम्भ किया गया। यह कोर्स फाइनेन्स विषय के सभी विद्यार्थियों को सामान्य पाठ्यक्रम के अतिरिक्त उपलब्ध कराया जायेगा।

    डीन प्रो. महिमा बिडला ने कोर्स का शुभारम्भ करते हुए भारत की तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था के परिदृश्य में इस कोर्स की महत्ता के बारे में बताया एवं कहा कि इस कोर्स के माध्यम से पेसिफिक एम.बी.ए. में अध्ययनरत विद्यार्थियो की रोजगारयोग्यता में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि इस कोर्स का उद्देश्य विद्यार्थियों में सिक्युरिटी मार्केट से सम्बद्ध कौशल एवं योग्यता विकसित करना है। इस कोर्स को करने वाले विद्यार्थियों के लिए भविष्य में अनेक प्रकार के कॅरियर जैसे स्टॉक ब्रोकर, फाइनेसियल कन्सलटेन्ट, रिस्क एनालिस्टि, फण्डामेन्टल एनालिस्टि आदि उपलब्ध होंगे। लॉचिंग समारोह के मुख्य अतिथि सुरेश राठी सिक्युरिटीज के सी.ए. विशाल तापडया ने अपने उद्बोधन में भारत के आर्थिक परिदृश्य एवं कैपिटल मार्केट पर इसके प्रभाव का विश्लेषण पिछले दो दशकों के विभिन्न उदाहरणों द्वारा किया। उन्होंने बताया कि भारत के कैपिटल मार्केट में अनेक आकर्षक रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे क्योंकि ऐसी आशा है कि भारत का इक्वीटी बाजार २०२७ तक ६.१ बिलियन डॉलर हो जायेगा। क्योकि इसके प्रतिवर्ष १०.१ प्रतिशत सी.ए.जी.आर. की दर से बढने की सम्भावना है। शेयर बाजार में आगामी अनेक वर्षों तक सस्टेण्ड बुल रैली होने एवं सेन्सेक्स के ५०००० प्वाइंट तक जाने की पूरी सम्भावना है। इस अवसर पर डीन, पी.जी. डा. हेमन्त कोठारी ने बिहेवियरल फाइनेन्स के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला।

    पाठ्यक्रम समन्वयक डा. शिवोह्म सिंह ने पाठ्यक्रम की विशेषताओं की जानकारी देते हुए बताया कि पेसिफिक एम.बी.ए. के विद्यार्थियों की उत्कृष्टता में वृद्धि के उद्देश्य से नेशनल स्टॉक एक्सचेन्ज के साथ संयुक्त रूप से यह कोर्स शुरू किया गया है। यह कोर्स १०० घण्टों का है जो कि ३-४ माह तक चलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि पेसिफिक फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट राजस्थान का एक मात्र महाविद्यालय है जिसने एन.एस.ई. के साथ इस प्रकार का करार किया है। यह भी उल्लेखनीय है कि इस कोर्स को करने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा देने हेतु कहीं बाहर नहीं जाना होगा। इन विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में ही कोर्स का पठन-पाठन कराया जायेगा एवं अनेक वर्चुअल ट्रेडिंग सेसन्स के माध्यम से उनमें कैपिटल मार्केट का व्यावहारिक अनुभव विकसित किया जायेगा। इस कोर्स को करने वाले सभी विद्यार्थियों को एन.एस.ई. एवं पेसिफिक विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाणपत्र दिया जायेगा। कार्यक्रम के अन्त में डा. पुष्पकान्त शाकद्वीपी ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डा. निधि नलवाया ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like