भारतीय लोक कला मण्डल में गवरी नृत्य समारोह का समापन

( Read 530 Times)

14 Sep 19
Share |
Print This Page

भारतीय लोक कला मण्डल में  गवरी नृत्य समारोह का समापन

उदयपुर |  भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर । संस्था के मानद सचिव दौलत सिंह पोरवाल ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में तीन दिवसीय गवरी नृत्य समारोह का समापन हुआ ।

उन्होंने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल में चल रहे तीन दिवसीय गवरी समारोह में आज अंतिम दिन सुबह बारिश हई तो भी  ब्राह्मणों का वरडा तहसील पंचायत बडगाँव के कलाकारों ने गवरी कि प्रतुति की, जिसमें सातम के कपडे पहन कर कलाकारों ने करीब ११ साल बाद यह गवरी ली है लगभग १२५ कलाकारों ने इसमें भाग लिया उसके बाद देवी-देवताओं का आमंत्रण हुआ गणपति वन्दाना, भवरिया खेल, कालुकीर, भीलू राणा,  बादशाह की फौज, कान्ह गुजरी, गोमा मीणा, भीयावड (भस्मापुर), पाबुजी राठौड (अमर कोट), जांगा (लाखँ बणजारा) एवं बणजारा  आदि के खेल हुए। बारिश होते हुए भी भारी संख्या में लोग गवरी देखने के लिए उमड पडे ।

निदेषक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल में तीन दिवसीय गवरी का इसी के साथ समापन हुआ । आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान, उदयपुर के निदेषक,  दिनेश चन्द्र जैन ने बताया की इसी श्रृंखला में दिनांक १८,१९, २० सितम्बर २०१९ को सहेलियों की बाडी में गवरी नृत्य का आयोजन रखा गया है । जिसमें दर्शकों का प्रवेश लिःशुल्क रहेगा ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like