चिकित्सा विभागीय समीक्षा बैठक

( Read 773 Times)

15 Aug 19
Share |
Print This Page
चिकित्सा विभागीय समीक्षा बैठक

उदयपुर / जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी के निर्देशों पर बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों की समीक्षा की गई और मौसमी बीमारियों पर विशेष सतर्कता बरतते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। 
स्क्रब टाइफस रोग से बचाव के उपाय बताये: 
उदयपुर जिले के चार खण्ड बडगाँव, भीण्डर, गिर्वा व खेरवाड़ा के सभी सीएचसी व पीएचसी के चिकित्सा प्रभारी अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित इस बैठक में उपमुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राघवेन्द्र रॉय ने मौसमी बीमारियों पर चर्चा करते बारिष के मौसम में मलेरिया से बचाव के लिये डीडीटी स्प्रे व फोगिंग करवाने की बात कही। उन्होंने पषुओं से होने वाले स्क्रब टाइफस नामक रोग से बचने के लिये पषुओं के बाडे़ से गंदगी हटाने व इसमें काम आने वाली दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिष्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि अभी तक जिले में स्क्रब-टाइफस के 42 केस आ चुके हैं।
जिला प्रजनन व षिषु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अषोक आदित्य ने मिजलस-रूबेला अभियान के ऑनलाइन एन्ट्री के गेप पर चर्चा करते हुए सभी एन्ट्रीपूर्ण करने को कहा। उन्होंने एएनसी रजिस्ट्रेषन समय पर नहीं करने को गम्भीरता से लेते हुए एएनएम और आषाओं को पाबन्द करने की बात कही। होम-डिलिवरी को भी गंभीरता से लेने को कहा। टीकाकरण, जननी सुरक्षा योजना व और राजश्री योजना पर भी चर्चा की । प्रसूताओं को मिलने वाले आर्थिक लाभ को समय पर देने को कहा। 
76 एएनएम को नोटिस जारी करने के निर्देश 
एसीएमएचओ डॉ. रागिनी अग्रवाल ने परिवार कल्याण सम्बन्धित योजनाओं को बताया और नसबन्दी के जीरो केस वाली और राष्ट्रीय योजना में अपनी शून्य भागीदारी के लिए खेरवाड़ा के 35, भीण्डर की 24, गिर्वा की 16 और बड़गांव की 1 एएनएम को अग्रिम कार्यवाही के लिये नोटिस जारी करने को कहा। 
बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबन्धक डॉ. जी. एस. राव ने मिसाल रेकिग के संबंध में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को अपनी स्थिति के बारे में बताया। डॉ. राजेष भराडिया ने निषुल्क दवा योजना के बारे में जानकारी दी। डॉ. देवेन्द्र सिंह राव ने टी. बी. रोग पर जिले की स्थिति से अवगत करवाया। डॉ. विकास मीण ने आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर पर जारी एनसीडी की गतिविधियों को तेज करने व ऑनलाईन करने के बारे में बताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like