राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक संपन्न

( Read 431 Times)

14 Aug 19
Share |
Print This Page
राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक संपन्न

उदयपुर /  आगामी 1 जनवरी 2020 के सन्दर्भ मे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की जानकारी देने हेतु मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) नरेश बुनकर की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित हुई। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के कंुतीलाल जैन, नाथूलाल जैन (देहात), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के त्रिलोक पूर्बियां, बसपा के जगदीश बावरिया, निर्वाचन प्रकोष्ठ के महामाया प्रसाद चौबीसा, मोहनलाल सोनी आदि मौजूद थे।
बैठक में मौजूद प्रतिनिधियों को बताया गया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2020 के सन्दर्भ मे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। निर्वाचन विभाग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 15 अक्टूबर 2019 को किया जाकर अंतिम प्रकाशन माह जनवरी मे निर्धारित तिथि को किया जाएगा। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है।
एडीएम बुनकर ने बताया कि 16 अगस्त को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सत्यापन कार्यक्रम प्रारम्भ किया जायेगा, जिसके तहत प्रत्येक मतदाता को एनवीएसपी अथवा सीएससी पर स्वयं द्वारा अपनी एवं अपने परिवार की प्रविष्टियों का सत्यापन किया जाना है। उन्होंने सत्यापन कार्य में समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को सहयोग देने का आह्वान किया और कहा कि मतदाता सूचियों को अपडेट करने में वे अपनी सहभागिता निभावें तथा आम मतदाताओं को भी इसके लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने बताया कि डोर-टू-डोर सर्वे के तहत 1 सितंबर से 30 सितंबर के मध्य बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन का कार्य करेंगे। आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 16 सितंबर से 15 अक्टूबर के मध्य मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थीकरण के विषय में कार्यवाही की जाएगी।
बैठक दौरान निर्वाचन प्रकोष्ठ के महामाया प्रसाद चौबीसा ने विभाग द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1950 की सुविधा के बारे में बताया और कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को इस पर सूचित करने पर सत्यापन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 
वोटर हेल्पलाईन का लाभ उठाने का आह्वान 
बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले मे जिला सम्पर्क केन्द्र /वोटर हैल्पलाईन का गठन किया गया है। यह सुविधा टोल फ्री नंबर 1950 पर उपलब्ध है। जिले मे इस नम्बर पर आमजन पूछताछ, सुझाव, शिकायत, सूचना इत्यादि कार्य कार्यालय दिवसों मे प्रातः 9 से रात्रि 9 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं। 
बीएलए की नियुक्ति करें राजनैतिक दल
बैठक के दौरान सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर अविलम्ब बीएलए की नियुक्ति कर दी जाए, जिससे राजनैतिक दलों एवं निर्वाचन विभाग को भी प्रत्येक कार्य के निष्पादन में सहयोग मिल सके।
विडियो कांफ्रेंसिंग में दिए निर्देश: 
बैठक उपरांत जिले के समस्त निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग की गई और मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के तहत संपादित होने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान निर्देश दिए गए कि सीएससी एवं ईमित्र केन्द्रों के संचालकों की बैठक बुलाकर उन्हें इस सम्पूर्ण व्यवस्था एवं प्रक्रिया की जानकारी देवें। उन्होंने मुख्यालय से प्राप्त पेम्पलेट को इन समस्त केन्द्रों पर लगवाने के निर्देश दिए।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like